22.88 मतदाता कल करेंगे Kanpur की पांच निकायों के लिए वोटिंग, तैयारियां पूरी

News

ABC News: निकाय चुनाव के लिए कानपुर में कल दूसरे चरण के तहत वोटिंग की जाएगी. इसको लेकर सारी तैयारियां पूरी हो गई हैं. करीब 22.88 मतदाता कानपुर में नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत प्रत्याशियों के ​भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद करेंगे. मतदान के लिए 60 केंद्रो को मॉडल के रूप में तैयार किया गया है. गुरूवार को सुबह सात से शाम छह बजे तक वोटिंग की जा सकेगी.

नगर निकाय चुनाव में प्रत्याशियों के जनसंपर्क में पूरी ताकत लगाने के बाद अब बारी मतदाताओं की आने वाली है. मतदान शांतिपूर्वक ढंग से हो सके, इसको लेकर प्रशासन और पुलिस ने सारी तैयारियों को मुकम्मल कर लिया है. कानपुर में नगर निगम क्षेत्र के 110 वार्ड के अलावा दो नगर पालिका परिषद और दो नगर पंचायत क्षेत्र में वोटिंग होगी. इन सभी पांच निकायों में कुल मतदाताओं की संख्या 22 लाख 87 हजार 691 है. इसमें पुरूष मतदाता 12 लाख 21 हजार 309 जबकि महिला मतदाता 10 लाख 66 हजार 382 हैं. बात अगर प्रत्याशियों की करें तो नगर निगम में महापौर पद के लिए 13 प्रत्याशी जबकि 110 वार्डों में 851 पार्षद पद के प्रत्याशी, मोतीझील पहुंचने के लिए इस बार चुनाव मैदान में भाग्य आजमा रहे हैं.

इसी तरह नगर पालिका और नगर पंचायत में अध्यक्ष पद के लिए 51 और सदस्य पद के लिए 235 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. पांचों निकायों के लिए 1834 मतदान स्थल तैयार किए गए हैं. इसके अलावा शांतिपूर्वक मतदान कराने के लिए 129 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 33 जोनल मजिस्ट्रेट, 11 सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, 10 सहायक सुपर जोनल मजिस्ट्रेट तैनात किए गए है. मॉडल पोलिंग सेंटर में सिविल डिफेंस, एनसीसी, स्काउट मतदान मित्र की भूमिका निभाएंगे,, ये सभी मतदान केंद्रों में आने वाले वृद्ध और​ दिव्यांगों की मदद करेंगे. इसके अलावा डीएम कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है. इसके लिए राजेश कुमार को प्रभारी मजिस्ट्रेट और नोडल अधिकारी उपनिदेशक अरूण कुमार को बनाया गया है.


रिपोर्ट: सुनील तिवारी

 

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media