राम मंदिर के लिए तैयार हुआ 2100 किलो का घंटा, इस तारीख को पहुंचेगा अयोध्या; जानें कितनी है कीमत

News

ABC NEWS: अयोध्या के भव्य श्रीराम मंदिर में एटा की पहचान भी दिखेगी. यहां जलेसर में तैयार हुआ 2100 किलो अष्टधातु का घंटा अयोध्या धाम के रामसेवकपुरम में स्थापित किया जाएगा. इसके लिए मुख्यमंत्री और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट से अनुमति मिल गई है. पूरे परिसर में लगने वाला यह सबसे बड़ा घंटा होगा.

करीब चार साल से जलेसर में इस विशाल घंटे का निर्माण कराया जा रहा है. यह पिछले महीने बनकर तैयार भी हो गया था. इसको अयोध्या भेजने के लिए मुख्यमंत्री से अनुमति मांगी जा रही थी. क्षेत्रीय विधायक संजीव दिवाकर, घंटा तैयार कराने वाले पीतल कारोबारी आदित्य मित्तल लखनऊ जाकर उनसे मिले थे. हाल ही में 28 दिसंबर को मुलाकात हुई, तब 10 दिन का समय दिया गया था. जिसके मुताबिक कार्यक्रम तय कर शासन की ओर से विधायक और जिला प्रशासन को सूचना दे दी गई है. आठ जनवरी को यह घंटा अयोध्या पहुंचाया जाना है.

छह फीट ऊंचा है घंटा

2100 किलो वजन का यह घंटा अष्टधातु से बनाया गया है. इससे निकलने वाले आवाज अद्भुत होगी. जो दूर-दूर तक लोगों को सुनाई देगी. घंटा निर्माण में करीब 25 लाख रुपये की लागत आई है. आकार में यह छह फीट ऊंचा और पांच फीट चौड़ा है.

7 जनवरी को जलेसर में  इसका पूजन
आदित्य मित्तल ने बताया कि कार्यक्रम प्राप्त होते ही घंटे की अंतिम साफ-सफाई और पॉलिश का काम शुरू कर दिया गया है. सात जनवरी को जलेसर में ही इसका पूजन कार्यक्रम होगा. जिसके बाद आठ जनवरी को वहां से शोभायात्रा शुरू की जाएगी. वाहन में घंटे के साथ ही भक्तों का काफिला, अवागढ़, निधौली कलां होते हुए एटा पहुंचेगा. यहां से जीटी रोड, अलीगंज रोड होते हुए आगे अयोध्या के लिए बढ़ेगा. सभी श्रद्धालुओं को घंटे के दर्शन, पूजन का पूरा अवसर दिया जाएगा. सभी विधायक व अन्य जनप्रतिनिधि और श्रद्धालु यात्रा में शामिल रहेंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media