स्वतंत्रता दिवस पर पहुंचेंगे 1800 ‘स्पेशल गेस्ट’, सुरक्षा का इंतजाम ऐसा कि परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा

News

ABC NEWS: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) कल यानी 15 अगस्त को 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में दिल्ली के ऐतिहासिलक लाल किले की प्रचीर पर राष्ट्रीय ध्वज (National Flag) फहराएंगे और देश को संबोधित करेंगे. लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने के लिए देश भर से 1,800 लोगों को उनके जीवनसाथी के साथ विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है.

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश से 75 जोड़ों को भी उनकी पारंपरिक पोशाक में लाल किले पर समारोह देखने के लिए आमंत्रित किया गया है. लाल किले पर समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित इन विशेष अतिथियों में 660 से अधिक ‘वाइब्रेंट विलेज’ 400 से अधिक सरपंच शामिल हैं. किसान उत्पादक संगठन योजना से जुड़े 250 लोग; प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के 50-50 प्रतिभागी; नई संसद भवन सहित सेंट्रल विस्टा परियोजना से जुड़े 50 श्रम योगी (निर्माण श्रमिक) शामिल हैं. इसके अलावा अमृत सरोवर और हर घर जल योजना से जुड़े लोगों के साथ-साथ प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, नर्स और मछुआरे, खादी कार्यकर्ता भी शामिल हैं.

इनमें से कुछ विशिष्ट अतिथियों का दिल्ली में अपने प्रवास के दौरान राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा करने और रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट से मुलाकात करने का भी कार्यक्रम है. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस वर्ष के स्वतंत्रता दिवस पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह का समापन होगा और 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाने के सपने को साकार करने के लिए देश नए उत्साह के साथ ‘अमृत काल’ में प्रवेश करेगा. बता दें कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का आगाज प्रधानमंत्री ने 12 मार्च, 2021 को गुजरात के अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम से किया था.

यहां बनाए गए हैं ‘सेल्फी प्वाइंट’
विज्ञप्ति में आगे कहा गया है कि राष्ट्रीय युद्ध स्मारक, इंडिया गेट, विजय चौक, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, प्रगति मैदान, राजघाट, जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन, राजीव चौक मेट्रो स्टेशन, दिल्ली गेट मेट्रो स्टेशन, आईटीओ मेट्रो गेट, नौबत खाना और शीश गंज गुरुद्वारा सहित 12 स्थानों पर सरकार की विभिन्न योजनाओं और पहल को समर्पित ‘सेल्फी प्वाइंट’ बनाये गए हैं.

स्वतंत्रता दिवस समारोह के हिस्से के रूप में, रक्षा मंत्रालय द्वारा 15-20 अगस्त तक MyGov पोर्टल पर एक ऑनलाइन सेल्फी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी. लोगों को प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 12 में से एक या अधिक इंस्टॉलेशन पर सेल्फी लेने और उन्हें MyGov पोर्टल पर अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है. प्रत्येक इंस्टॉलेशन से एक और कुल बारह विजेताओं का चयन ऑनलाइन सेल्फी प्रतियोगिता के आधार पर किया जाएगा. साथ ही विजेताओं को 10,000 रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
लालकिले पर आतंरिक घेरे की सुरक्षा की कमान स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) के जिम्मे सौंपी गई है. वहीं नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG) कमांडो भी तैनात होंगे. एंटी ड्रोन रडार भी लगाए गए हैं. समारोह के दौरान सेना के हेलीकॉप्टर पर अत्याधुनिक हथियारों से लैस कमांडो टीम आसमान से पैनी नजर रखेगी. स्वाट कमांडो और एनएसजी कमांडो के साथ दिल्ली पुलिस और पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान भी तैनात रहेंगे. लालकिले के इलाके में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा कर्मियों की नजर होगी.

प्रधानमंत्री के रूट से लाल किला तक 10 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. सिर्फ लाल किला के पास ही लगभग 5 हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है. जबकि 1 हजार से ज्यादा हाईटेक CCTV कैमरे लाल किला और उसके आसपास लगाए गए हैं. एंट्री और एग्जिट गेट समेत कुल 550 फेस रिकग्निशन सिस्टम से लैस कैमरे लगाए गए हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media