समुद्र में मिला 1300 साल पुराना जहाज, जानें आखिर 200 मटकों का क्या है रहस्य

News

ABC News: इजराइल के तट के पास 1300 साल पुराने एक व्यापारी जहाज का मलबा मिला है, जो अंजीर और खजूर से लदा पाया गया है. जहाज में करीब 200 डिजाइनर मटके मिले हैं, जिसमें मछली की चटनी और ढेरों ड्राई फ्रूट्स पाए गए है. खोजकर्ताओं के अनुसार जहाज करीब 25 मीटर (82 फ़ुट) लंबा रहा होगा. जहाज को अखरोट की लकड़ी से बनाया गया है. खोजकर्ताओं ने बताया कि जहाज साइप्रस, मिस्र, तुर्की या फिर उत्तरी अफ्रीकी तट से आया होगा. समुद्री पुरातत्वविद् डेबोरा सिविकेल के अनुसार, इस जहाज में व्यापारियों की पर्सनल चीजे जैसे लकड़ी की कंघियां भी पायी गईं. इस जहाज के मिलने के बाद उन्होंने कहा कि यह इस बात का सबूत है कि धार्मिक विभाजन के बावजूद यहां व्यापार हुआ करता था.

समुद्र में 1300 साल पुराने एक जहाज का मलबा मिला है जो इजराइल के तट के पास पाया गया है. तस्वीरों में देखा जा सकता है कि यह जहाज माल से लदा हुआ था, इसलिए खोजकर्ता ये अनुमान लगा रहे हैं कि 7वीं सदी में इस्लामिक साम्राज्य की स्थापना के बाद भी पश्चिम देशों से व्यापार के लिए लोग यहां आया करते थे. इस जहाज में करीब 200 खूबसूरत मटके पाए गए हैं जिसमें मछली सॉस और विभिन्न प्रकार के जैतून, खजूर और अंजीर शामिल थे. तस्वीरों में देखा जा सकता है कि यह जहाज रेत से ढका हुआ है, उसमें कई मटके भी मौजूद हैं. खोजकर्ताओं ने बतया कि यह व्यापारी जहाज उन दिनों देवदार और अखरोट के पेड़ों की सकड़ी से बनाया गया था. यह जहाज मौजूदा इजरायली कोस्टल कम्युनिटी मागन माइकल से मिला है.

1300 साल पहले या उससे भी पहले बड़े पैमाने पर ईसाई बीजान्टिन साम्राज्य इस क्षेत्र पर अपनी पकड़ खो रहे थे, तब इस्लामी शासन अपनी पहुंच बढ़ा रहा था. खोजकर्ताओं ने अनुमान लगाया है कि यह व्यापारी जहाज करीब 25 मीटर (82 फ़ुट) लंबा था. समुद्री पुरातत्वविद् डेबोरा सिविकेल के अनुसार इ़स जहाज में व्यापारियों की पर्सनल चीजे जैसे लकड़ी की कंघियां भी पायी गईं. इस जहाज के मिलने के बाद उन्होंने कहा कि यह इस बात का सबूत है कि धार्मिक विभाजन के बावजूद यहां व्यापार हुआ करता था. खोजकर्ताओं के अनुसार कलाकृतियों से पता चलता है कि जहाज साइप्रस, मिस्र, तुर्की या फिर उत्तरी अफ्रीकी तट से आया हो. इज़राइल के तट पर पुराने डूबे जहाजों की भरमार है. वैज्ञानिकों ने बताया कि भूमध्य सागर में मलबे का अध्ययन करना आसान होता है, क्योंकि यहां समुद्र उथला है और इसके तल रेतीले होते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media