कानपुर के दर्जनों मोहल्लों में ये टोटका क्यों कर रही हैं महिलाएं, घर के बाहर रख रहीं लाल बोतलें

News

ABC NEWS: ( भूपेंद्र तिवारी ) कानपुर में पिछले कुछ दिनों से एक अजीब तरह का टोटका देखने को मिल रहा है. शहर के कई मोहल्लों में महिलाएं अपने घरों के बाहर बोतलों में लाल रंग भरकर सजा रही हैं. दरअसल, उनको यह भ्रम हो गया है कि ऐसा करने से जानवर उनके घर के बाहर गंदगी नहीं करेंगे, खासकर कुत्ते और गायें.

हालांकि, इस बात का कोई भी वैज्ञानिक आधार नहीं है कि लाल रंग देखकर जानवर गंदगी नहीं करेंगे. फिर भी कानपुर के दर्जनों मोहल्लों में ऐसे टोटके किए जा रहे हैं. मसवानपुर, रावतपुर, कल्याणपुर जैसे इलाकों में सैकड़ों घरों के बाहर लाल रंग से भरी बोतलें रखी गई हैं.

घरों के बाहर लाइन से सजी हुई बोतलेंदेखा, देखी और भी मोहल्लों के लोग यही काम शुरू कर रहे हैं. कर्नलगंज इलाके में भी घर के बाहर, सड़क किनारे लाल रंग से भरी मिल बोतलें मिल जाएंगी. फोटोज में देखा जा सकता है कि कैसे सड़क किनारे एक या दो नही बल्कि ऐसी सैकड़ों बोतलें कतार में रखीं है. गौरतलब है कि पढ़े-लिखे लोगों के घरों के बाहर भी ऐसी बोतलें दिखाई दे रही हैं. इसको लेकर जब मसवानपुर में रहने वाले सिराज से पूछा गया तो उनका कहना था कि हमारे घर की महिलाओं को किसी ने बताया था कि घर के बाहर लाल रंग भर के रख देने से कुत्ता, गाय आदि जानवर वहां गंदगी नहीं फैलाएंगे. हालांकि, इसी दौरान कई कुत्ते वहां घूमते मिले.

फिलहाल, इस तरह के टोटके को देखकर कुछ लोगों ने हैरानी भी जताई. लेकिन टोटके की शुरुआत कैसे हुई इस बारे में किसी को नहीं पता. आम लोगों में ये चर्चा का विषय बना हुआ है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media