नए साल के पहले दिन लगातार दो भूकंप, दिल्ली के बाद बंगाल की खाड़ी में झटके

News

ABC News: राजधानी दिल्ली के बाद अब बंगाल की खाड़ी में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई है. हालांकि, भूकंप के कारण किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है.

भूकंप के झटके सुबह लगभग 11 बजे महसूस किए गए. इससे पहले सुबह के समय दिल्ली में नए साल की शुरुआत के पहले दिन का यह दूसरा भूकंप है. इससे पहले दिल्ली में 3.8 तीव्रता के साथ भूकंप के झटके महसूस किए गए. बंगाल की खाड़ी में इससे पहले 5 दिसंबर को भी सुबह के समय भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप सुबह 8 बजकर 32 मिनट पर आया था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.1 बताई गई थी. यह भूकंप कोलकाता से 409 किमी दूर बंगाल की खाड़ी में आया था. इसका सेंटर जमीन से 10 किमी अंदर था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.1 थी.
कैसे आता है भूकंप?
धरती के नीचे लगी प्लेटें बेहद धीमी गति से घूमती हैं. हर साल ये प्लेटें अपनी जगह से 4-5 मिमी खिसक जाती हैं. इस दौरान कोई प्लेट किसी से दूर हो जाती है तो कोई किसी के नीचे से खिसक जाती है. इसी दौरान प्लेटों के टकराने से भूकंप आता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media