कैंसर जैसी बीमारी को भी ठीक कर देता है ये मशरूम! पिंजड़े में रखते हैं लोग

News

ABC News: प्रकृति ने कई ऐसी चीजें बनाई हैं दुनिया में जो अपने आप में अनोखी हैं. कई चीजें जंगली होती हैं और हमें उनके फायदों के बारे में जानकारी कम ही होती है. ऐसी ही एक चीज है मशरूम. आपने मशरूम तो जरूर खाया होगा, स्वादिष्ट लगने वाले इस फंगस की कई प्राजतियां होती हैं जो जहरीली भी होती हैं. पर एक प्रजाति ऐसी है जो इंसानी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है और कैंसर को भी खत्म कर सकती है. इसके इतने फायदे हैं कि लोग इसे पिंजड़े में बंद कर के रखते हैं.

डेली स्टार न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार हाल ही में इंग्लैंड के कॉर्नवॉल स्थित लॉस्ट गार्डेन ऑफ हेलिगन में एक शख्स को बियर्डेड टूथ मशरूम नजर आया. उसने जब गार्डेन प्रशासन को इसकी जानकारी दी तो तुरंत ही देश के मशरूम एक्सपर्ट्स को बुलाया गया जिन्होंने उसे टेस्ट किया. फुटबॉल के आकार के इस मशरूम का साइज इतना बड़ा हो गया है कि उन्होंने सलाह दी कि इसे पिंजड़े में बंद कर के रखा जाए और इसकी देखरेख की जाए. ऐस इसलिए है क्योंकि इस मशरूम के अंदर बीमारियों को ठीक करने की चमत्कारी शक्तियां हैं. यही कारण है कि लोग इसे काटकर ले जा सकते हैं या फिर इसकी तस्करी कर सकते हैं. ब्रिटेन के वाइल्डलाइफ एंड कंट्रीसाइड एक्ट के शेड्यूल 8 के तहत इस मशरूम को तोड़ना, जड़ से उखाड़ना और नष्ट करना कानून अपराध है और ऐसा करने वाले को जेल की सजा भी हो सकती है. गार्डेन के वाइल्डलाइफ कोर्डिनेटर टॉबी का कहना है कि ये फंगस घने जंगलों में होते हैं. पार्क में ये एक गिरे हुए पेड़ के तने पर हुआ है. 10 में से 9 लोगों को पता ही नहीं होगा कि ये आखिर क्या है, पर फिर भी पिंजड़ा लगा दिया गया है जिससे लोग उसे जरा भी ना छेड़ें. उन्होंने बताया कि ब्रिटेन में ऐसे सिर्फ 4 ही प्रजाति के फंगस हैं जिन्हें इतनी सुरक्षा मिलती है. इसका कारण ये है कि ये कैंसर और डिमेंशिया जैसी बीमारी का भी इलाज कर देते हैं. इसे Hericium erinaceus भी कहते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media