वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल के ये है ताजा समीकरण, न्यूजीलैंड से हारने पर बाहर हो जाएगा पाकिस्तान

News

ABC NEWS: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में सेमीफाइनल की रेस काफी दिलचस्प हो चुकी है. भारत जहां सेमीफाइनल में पहुंचने वाली इकलौती टीम है, वहीं बांग्लादेश अंतिम-चार में पहुंचने की रेस से पूरी तरह बाहर हो चुका है. बाकी की आठ टीमों के बीच तीन स्पॉट के लिए मुकाबला है. इनमें से भी चार टीमें पाकिस्तान, नीदरलैंड्स, श्रीलंका और इंग्लैंड की स्थिति कुछ अच्छी नहीं है.

वहीं अफगान‍िस्तान भी अब सेमीफाइनल की रेस में आ गया है. अफगानिस्तान ने 3 नवंबर को नीदरलैंड्स को हराकर खुद के सेमीफाइनल में पहुंचे की उम्मीदें ज‍िंंदा रखी हैं. वहीं जबकि न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए हर हाल में सारे मैच जीतने होंगे, वहीं दूसरी टीमों के र‍िजल्ट पर भी न‍िर्भर रहना होगा.

पाकिस्तान के लिए ये समीकरण
बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम को सेमीफाइनल की उम्मीदें जिंदा रखने के लिए आज (4 नवंबर) न्यूजीलैंड को हराना ही होगा. यदि आज न्यूजीलैंड की टीम जीत दर्ज करती है तो पाकिस्तान की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें पूरी तरह से समाप्त हो जाएंगी.

वैसे न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत से पाकिस्तान की मुश्किलें कम नहीं होंगी. फिर उसे अपने आखिरी मैच में इंग्लैंड को भी हराना पड़ेगा. साथ ही पाकिस्तान को यह भी उम्मीद रखनी होगी कि ऑस्ट्रेलिया अपने शेष सभी तीन गेम हार जाए, वहीं न्यूजीलैंड को श्रीलंका से हार मिले. इसके साथ ही अफगानिस्तान अपने बाकी दो में से कम से कम एक मैच हारे.

साउथ अफ्रीका: अंकतालिका में दूसरे स्थान पर काबिज साउथ अफ्रीकी टीम को सेमीफाइनल में आसानी से जगह पक्की करने के लिए अपने बचे हुए दो मैचों में से एक में जीत हासिल करनी होगी. साउथ अफ्रीका के बाकी दो मुकाबले भारत और अफगानिस्तान के खिलाफ हैं.

ऑस्ट्रेलिया: पांच बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से मुकाबला खेलना है. ऑस्ट्रेलिया को आसानी से सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ये तीनों मैच जीतने होंगे. यदि ऑस्ट्रेलियाई टीम एक या दो गेम हार जाती है तो मामला नेट-रनरेट पर फंस सकता है.

न्यूजीलैंड: दो बार की उपविजेता न्यूजीलैंड को अंतिम चार में जगह बनाने के लिए पाकिस्तान और अफगानिस्तान को हराना होगा. यदि न्यूजीलैंड एक भी मैच हारती है तो उसके लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं. न्यूजीलैंड यदि आज जीत हासिल कर लेती है तो पाकिस्तान के साथ-साथ श्रीलंका, नीदरलैंड्स और इंग्लैंड की टीम भी सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी.

श्रीलंका: भारत के हाथों शर्मनाकर हार झेलने के बावजूद श्रीलंका गणितीय रूप से अब भी अंतिम चार में जगह बना सकता है. श्रीलंका को सबसे पहले अपने दोनों मैच जीतने होंगे. वहीं यह उम्मीद करनी होगी कि न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया अपने सभी गेम हार जाएं. श्रीलंकाई टीम को पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नीदरलैंड्स पर भी नजर रखनी होगी. श्रीलंका को यह भी उम्मीद करनी होगी कि ये तीनों टीमें अब एक से ज्यादा मैच नहीं जीतें.

नीदरलैंड्स: श्रीलंका की तरह नीदरलैंड्स भी गणितीय रूप से अब भी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है. नीदरलैंड्स अपने बाकी दो मैच जीतकर आठ अंकों तक पहुंचेगा. फिर उसे उम्मीद करनी होगी कि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड भी अपने शेष मैच हार जाएं. पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और इंग्लैंड के मैचों पर भी नीदरलैंड्स को नजर रखनी होगी.

अफगानिस्तान: चार मैच जीत चुकी अफगानिस्तान के पास भी सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका है. अफगानिस्तान अपने दो मैच जीतकर 12 अंकों तक जा सकता है. साथ ही उसे उम्मीद करनी होगी कि पाकिस्तान न्यूजीलैंड को हरा दे. अफगानिस्तान 10 अंकों के साथ भी क्वालिफाई कर सकता है, लेकिन तब मामला नेट-रनरेट पर अटकेगा.

इंग्लैंड: गत चैम्पियन इंग्लैंड को अपने बाकी बचे सभी तीन मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे. फिर ये उम्मीद करनी होगी कि न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया अपने बाकी के मैच हार जाएं. पाकिस्तान, अफगानिस्तान, श्रीलंका और नीदरलैंड्स के नतीजे भी इंग्लैंड के अनुकूल होने चाहिए. फिर नेट-रनरेट समीकरण में आएगा.

वर्ल्ड कप में बाकी मैचों का शेड्यूल:

4 नवंबर- न्यूजीलैंड vs पाकिस्तान, बेंगलुरु, सुबह 10.30 बजे से

4 नवंबर- इंग्लैंड vs ऑस्ट्रेलिया, अहमदाबाद, दोपहर 2 बजे से

5 नवंबर- भारत vs साउथ अफ्रीका, कोलकाता, दोपहर 2 बजे से

6 नवंबर- बांग्लादेश vs श्रीलंका, दिल्ली, दोपहर 2 बजे से

7 नवंबर- ऑस्ट्रेलिया vs अफगानिस्तान, मुंबई, दोपहर 2 बजे से

8 नवंबर- इंग्लैंड vs नीदरलैंड, पुणे, दोपहर 2 बजे से

9 नवंबर- न्यूजीलैंड vs श्रीलंका, बेंगलुरु, दोपहर 2 बजे से

10 नवंबर- साउथ अफ्रीका vs अफगानिस्तान, अहमदाबाद, दोपहर 2 बजे से

11 नवंबर- इंग्लैंड vs पाकिस्तान, कोलकाता, सुबह 10.30 बजे से

11 नवंबर- ऑस्ट्रेलिया vs बांग्लादेश, पुणे, दोपहर 2 बजे से

12 नवंबर- भारत vs नीदरलैंड, बेंगलुरु, दोपहर 2 बजे से

15 नवंबर- पहला सेमीफाइनल, मुंबई, दोपहर 2 बजे से

16 नवंबर- दूसरा सेमीफाइनल, कोलकाता, दोपहर 2 बजे से

19 नवंबर- फाइनल, अहमदाबाद, दोपहर 2 बजे से

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media