कोहली के उन दो शॉट की कहानी, जो ‘बिकाऊ’ बने और इतिहास में दर्ज हो गए, देखें VIDEO

News

ABC NEWS: क्रिकेट की दुनिया के किंग विराट कोहली ने मेलबर्न के ऐतिहासिक मैदान पर जो पारी खेली वो हमेशा याद रखी जाएगी. टी-20 वर्ल्ड कप में भारत का पहला मैच, सुपर-12 की स्टेज और पाकिस्तान के खिलाफ महामुकाबला. इस कहानी में सबकुछ था, यहां भारत ने 160 रनों के लक्ष्य को आखिरी बॉल पर हासिल किया और 4 विकेट से जीत दर्ज कर ली. विराट कोहली की 53 बॉल पर 82 रनों की पारी में कई शानदार पल देखने को मिले, लेकिन विराट ने मैच के अहम पल पर दो शॉट ऐसे लगाए जो इतिहास में दर्ज हो गए. पाकिस्तानी गेंदबाज हारिस रऊफ की बॉल पर मारे गए लगातार दो छक्कों ने मैच का रुख बदल दिया, यहां से भारत के लिए जीत आसान हो गई थी.

मैच की ऐतिहासिक जीत अपनी जगह है, लेकिन विराट कोहली के ये दो शॉट अपनी जगह हैं जो खुद में एक किस्सा हैं. साल 2003 में सचिन तेंदुलकर ने जब पाकिस्तान के शोएब अख्तर को वो सिक्स मारा था, जिसकी यादें हर किसी के जेहन में ताज़ा हैं. साल 2011 में महेंद्र सिंह धोनी ने वानखेड़े में जब छक्का जड़कर भारत को वर्ल्ड कप जिताया था, वो शॉट हर किसी को याद है.

विराट कोहली के ये दो सिक्स उसी कैटेगरी में आ गए हैं. इसकी वजह मैच के हालात और शॉट खेलने के तरीके हैं. भारत को पाकिस्तान के खिलाफ जीत के लिए 12 बॉल में 31 रनों की जरूरत थी, पाकिस्तान की तरफ से हारिस रऊफ ने यहां बॉलिंग की कमान संभाली. शुरुआती चार बॉल में हारिस ने सिर्फ 3 ही रन दिए, ऐसे में 8 बॉल में 28 रनों की जरूरत थी, अगली दो बॉल पर विराट कोहली ने जो किया वो इतिहास है.

18.5 बॉल: हारिस रउफ की इस बॉल पर विराट कोहली ने जो शॉट खेला, शायद उनके टी-20 करियर का सबसे बेहतरीन शॉट था. लेंथ बॉल जो सीधा विराट कोहली के सामने आई, वहां उन्होंने बल्ले से पंच किया और सीधे बल्ले से शॉट को बॉलर के सिर के ऊपर से ही बॉल को बाउंड्री के पार पहुंचा दिया. यह शॉट इसलिए खास है क्योंकि यहां कोहली ने अपनी बॉडी से पूरा वेट शॉट पर ट्रांसफर नहीं किया, बल्कि हाथ से ही इतनी जान लगा दी कि शॉट सीधा बाउंड्री के पार चला गया.

18.6 बॉल: हारिस रउफ ने अगली बॉल थोड़ी फुल डाली, विराट ने यहां कमाल किया हल्का-सा ऑफ की ओर जाते हुए बॉल को लेग स्टम्प की ओर फ्लिक कर दिया. फाइन लेग की पास से होती हुई बॉल सीधा बाउंड्री के पार चली गई. लगातार दो बॉल पर दो सिक्स ने पूरा गेम बदल दिया था.

भारत को अब 6 बॉल पर 16 रनों की जरूरत थी. टीम इंडिया ने इस लक्ष्य को हासिल किया और आखिरी बॉल पर रविचंद्रन अश्विन ने सिंगल लेते ही भारत को जीत दिला दी. विराट कोहली के ये दो सिक्स इसलिए भी खास हो गए, क्योंकि अब ये दोनों बिकाऊ सिक्स हैं. दरअसल, इस साल आईसीसी ने ऐसी सुविधा की है जिससे फैन्स अपने फेवरेट पल को डिजिटल कलेक्शन के रूप में तब्दील कर सकेंगे और हासिल कर सकेंगे. विराट कोहली के इन दो सिक्स को ऑक्शन के लिए रखा जाएगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media