PM मोदी ने अबू धाबी में हिंदू मंदिर का किया उद्घाटन: जय श्रीराम और मोदी-मोदी के नारों से गूंजा अबू धाबी

News

ABC NEWS: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अबू धाबी में पहले BAPS हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने विशेष पूजा-अर्चना में हिस्सा लिया. इस दौरान वे 42 देशों के प्रतिनिधियों को भी संबोधित करेंगे. इससे पहले उन्होंने मंगलवार को अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया था. प्रधानमंत्री बनने के बाद से अब तक यूएई का उनका ये सातवां दौरा है. पीएम मोदी सबसे पहले 2015 में यूएई के दौरे पर गए थे. ये 34 साल में पहली बार था, जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री यूएई के दौरे पर गया था.

अक्षय कुमार अबू धाबी पहुंचे

अभिनेता अक्षय कुमार BAPS हिंदू मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए अबू धाबी पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में इस भव्य मंदिर का उद्घाटन करेंगे. मंदिर के उद्घाटन को लेकर देश और दुनियाभर में फैले भारतीयों में उत्साह बना हुआ है.

अबू धाबी पहुंचे हैं सैकड़ों भारतीय

अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर के उद्गाटन को लेकर भारतीयों में जोश है. सैकड़ों भारतीय इस ऐतिहासिक पल का गवाह बनने के लिए अबू धाबी पहुंचे हैं. राजस्थान के रहने वाले घनसाराम चौधरी का कहना है कि हम यहां विशेष रूप से मंदिर के उद्घाटन के लिए आए हैं. हम यहां की सरकार और पीएम मोदी का आभार जताते हैं. मैं बहुत खुश हूं.

700 करोड़ की लागत से बना है BAPS हिंदू मंदिर

अबू धाबी का BAPS स्वामीनारायण मंदिर 108 फीट ऊंचा, 262 फीट लंबा और 180 फीट चौड़ा है. इसे बनाने में 700 करोड़ रुपये लगे हैं. मंदिर के निर्माण में केवल चूना पत्थरों और संगमरमर का इस्तेमाल हुआ है. बताया जा रहा है कि मंदिर निर्माण के लिए 20,000 टन से अधिक पत्थर और संगमरमर 700 कंटेनरों में भरकर अबू धाबी लाया गया था.

27 एकड़ जमीन पर बना है अबू धाबी का हिंदू मंदिर

संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने अगस्त 2015 में अबू धाबी में मंदिर बनाने के लिए 123.5 एकड़ जमीन उपहार में दी थी. इसके बाद 2019 में मंदिर के लिए अतिरिक्त 13.5 एकड़ की जमीन दी गई थी. इस तरह कुल मिलाकर ये मंदिर परिसर 27 एकड़ जमीन पर बना है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media