दिवाली से पहले जोरदार झटका: आज से CNG-PNG के बढ़ गए हैं दाम, कानपुर में 89.81 रु. हुई CNG

News

ABC NEWS: दिवाली से पहले आम आदमी को करारा झटका लगा है. नेचुरल गैस सीएनजी-पीएनजी दोनों के दाम शनिवार से बढ़ गए हैं. IGL ने जहां सीएनजी के दाम 3 रुपये प्रति किलो बढ़ा दिए हैं तो वहीं अब PNG के दाम में भी 3 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. आज यानी शनिवार से सीएनजी-पीएनजी के बढ़े हुए नए रेट लागू हो गए हैं.

राजधानी दिल्ली में सीएनजी का नए रेट के मुताबिक 75.61 रुपये से बढ़ाकर 78.61 रुपये कर दिए गए हैं. वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में दाम 78.17 रुपये से बढ़ाकर 81.17 रुपये कर दिए गए हैं. गुरुग्राम में सीएनजी के दाम 86.94 रुपये, रेवाड़ी में 89.07 रुपये, करनाल में 87.27 रुपये, मुजफ्फरनगर में 85.84 और कानपुर में 89.81 रुपये हो गया है.

सीएनजी के दाम बढ़ते ही ओला-उबर जैसी कार सर्विसेज भी अब अपना चार्ज बढ़ा देंगी. वहीं ऑटो रिक्शा से जाने वाले लोगों की जेब भी कटेगी, क्योंकि उसके रेट भी बढ़ जाएंगे. ट्रांसपोर्ट का कॉस्ट बढ़ेगा तो फल-सब्जियों के दाम में भी उछाल देखने को मिलेगा. इस बार की दीवाली महंगाई वाली होगी.

रसोई में गैस का यूज करने वालों को भी झटका लगा है. पीएनजी के बढ़े रेट के मुताबिक दिल्ली में  53.59 प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर (SCM) हो गया है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी पीएनजी का नया रेट 53.46 प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक हो गया है, मुजफ्फरनगर, शामली और मेरठ में दाम 56.97 प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर पहुंच गया है. वहीं अजमेर, पाली, राजसमंद में रेट 59.23 हो गया है. वहीं कानपुर, फतेहपुर और हमीरपुर में ये दाम 56.10 कर दिए गए हैं.

बता दें कि प्राकृतिक गैस (Natural Gas) की कीमतों में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिल रही है. इसकी वजह सरकार ने बीते हफ्ते ही पुराने गैस सेक्टर्स से प्रोड्यूस्ड गैस के लिए भुगतान की जाने वाली दर को मौजूदा 6.1 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट (mmBtu) से बढ़ाकर 8.57 डॉलर प्रति इकाई कर दिया था. इसके अलावा मुश्किल सेक्टर्स से निकाली जाने वाली गैस की कीमत 9.92 डॉलर से बढ़ाकर 12.6 डॉलर प्रति ब्रिटिश थर्मल यूनिट कर दी गई थी. आने वाले दिनों में ये आंकड़ा और बढ़ सकता है.

एक्सपर्ट अनुमान जता रहे हैं कि सीएनजी के दाम आठ रुपये प्रति किलो तक बढ़ सकते हैं. ऐसे में अभी लोगों को इस महंगाई से राहत मिलती नहीं दिख रही है. वहीं दूसरी तरफ पीटीआई की रिपोर्ट में कोटक इंस्टिट्यूशनल इक्विटीज के हवाले से कहा गया है कि पुराने गैस क्षेत्रों से उत्पादित गैस की कीमतें  साल भर ही में करीब 5 गुना तक बढ़ चुकी हैं.

बता दें कि तीन दिन पहले ही महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने भी सीएनजी के दाम 6 रुपये प्रति किलो तक बढ़ा दिए थे. उस वजह से ही मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में सीएनजी दाम बढ़ गए थे. ऐसे में ये भी एक संकेत था कि दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी के दाम और ज्यादा बढ़ने वाले हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media