पहाड़ों में बर्फबारी-दिल्ली में छाई धुंध, UP, राजस्थान-हरियाणा समेत कई राज्यों में बारिश

News

 ABC NEWS: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में पिछले दिनों रुक-रुककर हुई बारिश  के कारण तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है तो दिल्ली बुधवार की  सुबह काफी धुंध छाई रही. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से  चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र हरियाणा और इसके आसपास के इलाकों पर बना हुआ है. जिसके कारण हरियाणा- राजस्थान, बिहार-झारखंड समेत देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना है. वहीं उत्तराखंड में बर्फबारी के आसार हैं.

उत्तराखंड में है हिमस्खलन की संभावना

उत्तराखंड के जोशीमठ जिले के अंतर्गत 3,000 मीटर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अगले 24 घंटे में हिमस्खलन की संभावना जताई गई है. अपर जिलाधिकारी डॉ. अभिषेक त्रिपाठी ने सभी एसडीएम को ऐसे क्षेत्रों में आवगमन प्रतिबंधित करने का निर्देश दिया है. मौसम केंद्र देहरादून के अनुसार बुधवार को उत्तराखंड के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं. वहीं राज्य के उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों के 3,500 मीटर या उससे अधिक ऊंचाई वालों कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बर्फबारी होने की संभावना है.

दिल्ली-एनसीआर में हो सकती है बूंदाबांदी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को दिल्ली में हल्की बारिश या बूंदा-बांदी की संभावना जताई है. विभाग के अनुसार गुरुवार से बारिश की कोई संभावना नहीं दिख रही है, लेकिन आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. इस बीच बुधवार सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में धुंध छाई रही. मौसम में हुए बदलाव के बाद दिल्ली-एनसीआर में सुबह-शाम हल्की ठंड महसूस की जाने लगी है.

बता दें कि अक्टूबर में बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इस महीने के पहले 11 दिनों में 128.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक 2007 से लेकर अभी तक पहली बार इतनी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है.

बारिश की वजह से फसलों को नुकसान, बंद हुए स्कूल

अक्टूबर के महीने में हुई बारिश से जहां मौसम में काफी बदलाव दिख रहा है वहीं इस बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. कई राज्यों में फसलों और सब्जियों को काफी नुकसान हुआ है. कई राज्यों में स्कूलों को बंद कर दिया गया है. एक तरफ जहां बारिश से ठंड की शुरुआत हो गई है तो वहीं दिल्ली में दो साल के बाद सोमवार को हवा की गुणवत्ता बेहतर आंकी गई.

आज इन राज्यों में हो सकती है  बारिश

आज यानी बुधवार को देश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है. स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान अरुणाचल प्रदेश में मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

वहीं, मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तप प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, सिक्किम, गोवा, उड़ीसा, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड महाराष्ट्र में बादल गरजने के साथ बिजली चमक सकती है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media