झांसी में दिखा फिल्म ‘नदिया के पार’ वाला सीन, दुल्हन को लेकर बैलगाड़ी से विदा हुई पूरी बारात

News

ABC NEWS: बदलते युग में जहां एक ओर लोग महंगी से महंगी गाड़ियां और हेलीकॉप्टर से अपनी दुल्हन को लेकर आ रहे हैं तो वहीं कुछ ऐसे लोग भी हैं जो अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए  पुराने जमाने की चीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. इंस्टाग्राम पर वायरल हुआ शादी का ये वीडियो जो भी देखता है उसकी नजरें वहीं ठहर जा रही हैं. दरअसल वायरल वीडियो एक बारात की विदाई का है. वायरल वीडियो यूपी के झांसी जिले का बताया जा रहा है. इस अनूठी विदाई को जिसने भी देखा वह एक बारगी हैरान रह गया.

वायरल वीडियो में दूल्हा अपनी दुल्हन को बैलगाड़ी से लेकर जाते नजर आ रहा है. बदलते दौर में महंगी गाड़ियों को छोड़कर बीच सड़क पर निकली बैलगाड़ी वाली बारात देखने के लिए लोग टकटकी लगाकर देखते रहे. दिलचस्प बात तो थी कि दूल्हा-दुल्हन ही नहीं पूरी बारात की बैलगाड़ी से जा रही थी. बैलगाड़ी के साथ सड़क पर बैंडबाजे वाले भी नजर आ रहे हैं. सबसे आगे चल रही बैलगाड़ी पर दूल्हा खड़ा है जबकि दुल्हन उसके पीछे बैठी है. वीडियो में फिल्म नदिया के पार का ‘कौन दिशा में लेकर चला रे बटुहिया’ गाना भी बजता नजर आ रहा है.

पुराने जमाने की ताजा हो गईं यादें
कहते हैं पुराने जमाने में जब गाड़ियां नहीं होती थीं तो दुल्हन की विदाई पालकी में होती थी. इसके बाद बैलगाड़ी, ट्रैक्टर-ट्रॉली और और अब महंगी गाड़ियां. आज की पीढ़ी ने महंगी गाड़ियों से बारात को आते और जाते देखा है, लेकिन पुराने जमाने में बारात कैसे विदा होती थी ये उन्होंने केवल किताबों में ही पढ़ा था, लेकिन अब देख भी लिया. सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक बारात के वीडियो ने पुराने जमाने की यादों को फिर से ताजा कर दिया. पुराने जमाने में किस तरह से लोग बैलगाड़ी से बारात लेकर जाते थे, ये सीन वायरल हुए वीडियो में साफ दिखा. हालांकि ये नजारा केवल वीडियो में ही नहीं हकीकत में भी लोग देखने के लिए सड़कों पर आ गए.

महंगी गाड़ी छोड़ ट्रैक्टर पर सवार होकर सुसराल पहुंची दुल्हन
कुछ दिन पहले अमरोहा जेल का एक वीडियो वायरल हुआ था. जिसमें दुल्हन ट्रैक्टर पर सवार होकर ससुराल पहुंची थी. यहां भारतीय किसान यूनियन टिकैत गुट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष चौधरी विजयपाल सिंह ने अपने पौत्र की शादी में किसान होने की परंपरा का निर्वहन किया था. उनका पौत्र ट्रैक्टर पर वधु को शादी के बाद घर लेकर पहुंचा था. विदाई का यह मामला क्षेत्र में चर्चा का केंद्र बना रहा। क्षेत्र के गांव फतेहपुर छीतरा निवासी चौधरी विजयपाल सिंह भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष है. उनके पुत्र दानवीर सिंह संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष है.

किसान यूनियन पिछले काफी लंबे समय से किसानों के हितों को लेकर क्षेत्र में संघर्ष कर रही है. उनके पौत्र शुभम चाहल का विवाह रितिका के साथ संपन्न हुआ. पुत्रवधू की विदाई के बाद किसान होने की परंपरा को निभाते हुए दूल्हा दुल्हन को ट्रैक्टर पर बैठाकर घर पहुंचा. यहां सभी बड़े बुजुर्गों ने दोनों को आशीर्वाद दिया. किसान नेता ने बताया था कि वह किसान है. किसान का ट्रैक्टर से प्राचीन संबंध रहा है. उन्होंने किसान होने की परंपरा का निर्वहन किया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media