सेहत का खजाना है सत्तू, गर्मी में रोजाना पीएं, इस तरह के होते हैं फायदे

News

ABC News : चने के सत्तू को सुपरफूड के कैटेगरी में गिना जाता है. चने को भून कर और उसे पीस कर इसे तैयार करते हैं. सत्तू में भरपूर फाइबर के साथ ही कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम भी होता है. पोषण तत्वों से भरपूर सत्तू का शरबत गर्मियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है, क्योंकि ये शरीर को ठंडक देता है और पाचन को दुरुस्त करता है. यूपी और बिहार का ये मशहूर ड्रिंक  सदियों से इस क्षेत्र का फेवरेट ड्रिंक रहा है. आइए इसके जबरदस्त फायदों के बारे में जान लेते हैं.

सत्तू के शरबत के फायदे 
– सत्तू में भरपूर फाइबर होता है, ऐसे में ये मल को ढीला करता है और कब्ज की समस्या से राहत देता है. सत्तू का शरबत नियमित पीने से पाचन में भी सुधार होता है, एसिडिटी और गैस की समस्या से भी राहत मिलती है.
– सत्तू एक डिटॉक्सिफाइंग एजेंट है जो आपके आंतों से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है. यह शरीर को एनर्जी भी देता है और मजबूत भी बनाता है.
– सत्तू में ऐसे गुण होते हैं जो पूरे दिन शरीर को ठंडा और हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं. हर दिन एक गिलास सत्तू शरबत आपके सिस्टम को ठंडा रख सकता है और अपच को भी रोकने में मदद करता है.
– सत्तू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जो इसे डायबिटीज के मरीजों के लिए एक अच्छा ऑप्शन बनाता है, जिसे वह अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. सुबह उठकर एक गिलास सत्तू शरबत पीने से दिन भर के लिए एनर्जी मिलती है.

सत्तू का शरबत बनाने के लिए सामग्री
सत्तू
पानी
नमक
काला नमक
भुना हुआ जीरा
हरी मिर्च (ऑप्शनल)
प्याज (ऑप्शनल)
नींबू का रस
सत्तू का शरबत बनाने का तरीका
एक जग में सत्तू डाल दें. थोड़ा पानी मिलाकर उसका बढ़िया पेस्ट बना लीजिए. अब इसमें नमक, काला नमक, जीरे का पाउडर डालें और अच्छे से मिलाएं. अब एक गिलास पानी मिला कर इसका शरबत तैयार करें. इसमें बारीक काट कर रखी प्याज, हरी मिर्च और नींबू का रस भी मिला लें. सभी को एक साथ बढ़िया से घोलें और गिलास में डालकर सर्व करें.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media