चेन्नई एयरपोर्ट पर बैग में मिले दुर्लभ प्रजाति के बंदर, सांप और कछुए, बैंकॉक से आया यात्री अरेस्ट, देखें तस्वीरें

News

ABC NEWS: चेन्नई एयरपोर्ट पर कस्टम्स के अधिकारी उस समय हैरान रह गए जब उन्होंने एक यात्री के बैग से दुर्लभ प्रजाति के 23 जानवर बरामद किए. दरअसल चेन्नई एयरपोर्ट पर 11 अगस्त को बैंकॉक से टीजी-337 फ्लाइट से उतरा था. चेन्नई एयर कस्टम्स ने बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर उस यात्री को रोक लिया गया था. इसके बाद उसके बैग की जांच की गई तो उसमें 1 डीब्रेजा बंदर, 15 किंग स्नेक, 5 बॉल पायथन और 2 एल्डब्रा कछुआ मिले.

जानकारी के मुताबिक जीवित जानवरों को अवैध रूप से आयात किया गया था, इसलिए उन्हें एक्यूसीएस (पशु संगरोध और प्रमाणन सेवा) की सलाह पर थाई एयरवेज के जरिए मूल देश में भेज दिया गया. वहीं यात्री को गिरफ्तार कर मामले की जांच की जा रही है.

बैंकॉक के सुवर्णभूमि एयरपोर्ट पर 29 जून को दो भारतीय महिलाओं को 109 जीवित जानवरों की तस्करी करने की कोशिश करने के आरोप में गिरफ्तार किया था. थाईलैंड के राष्ट्रीय उद्यान वन्यजीव और पौधे संरक्षण विभाग को दो सूटकेस की जांच में दो सफेद साही, दो आर्मडिलोस, 35 कछुए, 50 छिपकली और 20 सांप मिले थे.

10 साल में 70,000 जानवर बरामद हुए

वन्यजीव व्यापार निगरानी एजेंसी TRAFFIC की 2022 की एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2011 और 2020 के बीच 18 भारतीय हवाई अड्डों पर 140 बरामदगी में 70,000 से अधिक देशी और विदेशी जंगली जानवरों की खोज की गई थी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media