देशभर में सबसे ज्यादा आवारा कुत्ते यूपी में, घातक होने का खतरा

News

ABC NEWS: देश में सबसे अधिक आवारा कुत्ते यूपी में हैं. यहां इनकी संख्या 2059261 है, जबिक घरेलू कुत्तों की संख्या मात्र 422129 ही है. पशु गणना रिपोर्ट 2019 में इन आंकड़ों का जिक्र किया गया है.

100 व्यक्ति पर तीन आवारा कुत्तों का मानक

राज्य सरकार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदेश में 100 लोगों की आबादी पर मात्र तीन आवारा कुत्तों का मानक तय किया गया है. नगर विकास विभाग का मानना है कि इससे अधिक कुत्ते होने की स्थिति में इनके घातक होने का खतरा बढ़ जाता है. नगर विकास विभाग इसीलिए चाहता है कि इनका बंधाकरण कराते हुए बढ़ती संख्या पर रोक लगाई जाए.

जन्म नियंत्रण केंद्र खुलेंगे

प्रमुख सचिव नगर विकास विभाग अमृत अभिजात ने इस संबंध में आदेश जारी करते हुए कहा है कि पहले चरण में 17 नगर निगमों में कुत्तों जन्म नियंत्रण केंद्र की स्थापना कराई जाए. इसके बाद नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों में इसकी स्थापना कराई जाएगी. प्रमुख सचिव नगर विकास की ओर से निर्देश दिया गया है कि आवारा कुत्तों को जिस क्षेत्र से उठाया जाएगा, उन्हें बंधाकरण के बाद उसी क्षेत्र में छोड़ा जाएगा. उनकी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा.

कुत्तों से बढ़ा है खतरा

लखनऊ में बुजुर्ग महिला को पालूत कुत्ते के काटने की वजह से उसकी मौत हो गई थी. इसी तरह नोएडा में लिफ्ट में स्कूल से लौट रहे छह साल के बच्चे को लैब्राडोर रिट्रीवर नस्ल के पालतू कुत्ते ने हाथ पर काट लिया था. ये दोनों चर्चित घटनाएं हैं। इसके अलावा शहरों में आवारा कुत्तों के हमलों से आए दिन घायल होने की घटनाएं सामने आती रहती हैं. राज्य सरकार इसीलिए चाहती है कि 100 लोगों की आबादी पर तीन आवारा कुत्तों से अधिक न हो, जिससे लोगों को सुरक्षित रह सकें.

किस राज्य में कितने आवारा कुत्ते

– यूपी 20.59 लाख

– ओड़िशा 17.34 लाख

– महाराष्ट्र 12.76

– राजस्थान 12.75

– कर्नाटक 11.41

– पश्चिम बंगाल 11.04

– मध्य प्रदेश 10.09

– आंध्र प्रदेश-तेलांगना 8.64

– बिहार 6.96

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media