Kanpur: सोशल मीडिया पर करता था ठंडी हवा का सौदा, पुलिस ने पकड़ा 7वीं पास साइबर ठग

News

ABC News: क्राइम ब्रांच की साइबर सेल ने मेरठ से शातिर ठग को पकड़ा है, जो फेसबुक और वाट्सएप पर ‘ठंडी हवा’ का सौदा करके शिकार फंसाता था और अबतक लाखों रुपये की ठगी कर चुका होगा. कानपुर के बर्रा थाना क्षेत्र में ठगी का शिकार हुए व्यक्ति की शिकायत पर पुलिस ने जांच शुरू की तो सातवीं तक पढ़े इस साइबर ठग तक पहुंच गई.

बर्रा थाना क्षेत्र में बर्रा-2 में रहने वाले रनवीर सिंह भदौरिया शादी समारोह में डेकोरेशन का काम करते हैं. उन्होंने ऑनलाइन धोखाधड़ी का मामला थाने में दर्ज कराया था. इसकी जांच क्राइम ब्रांच की साइबर सेल कर रही थी. जांच के दौरान पुलिस ने आरोपित अनस निवासी ग्राम अजराडा थाना मुंडाली जनपद मेरठ से गिरफ्तार कर लिया. उसके पास दो मोबाइल फोन भी बरामद किए हैं. रनवीर सिंह ने शिकायत में बताया कि व्यवसाय के लिए कूलर की आवश्यकता थी. अप्रैल माह में फेसबुक पर कूलर विक्रय का आफर दिखा, जिसके बाद उसने दिए गए मोबाइल नंबर पर संपर्क किया. इसपर उसे वाट्सअप पर मैसेज आया और कूलर दिखाए गए. उसके पसंद वाले चार कूलर की कीमत 72 हजार रुपये बताए गए. इसपर वाट्सएप पर मैसेज आने के बाद उसने 36 हजार रुपये बतौर एडवांस दिए. इसके बाद उन्हें कूलर की डिलीवरी कर दिए जाने की कुरियर कंपनी की स्लिप भेजी और उससे बाकी की रकम भी आनलाइन पेमेंट के जरिये वसूल ली गई. इसके बाद मोबाइल नंबर बंद कर दिया गया. पुलिस की पूछताछ में मेरठ का रहने वाला साइबर ठग अनस सातवीं तक पढ़ा है. उसने अपने दोस्तों की मदद से साइबर वेबसाइट पर ठगी का तरीका सीखा. फेसबुक, वाट्सएप और इंस्टाग्राम समेत अन्य सोशल प्लेटफार्म पर वह इलेक्ट्रॉनिक व अन्य प्रोडक्ट को स्टेटस पर लगाकर सस्ते दाम में बिक्री का ऑफर देता है. लोग लालच में आकर जालसाज को व्हाट्सएप पर मैसेज करते हैं और उसका शिकार बन जाते हैं. प्रोडक्ट के आर्डर को रजिस्टर करने के नाम पर वह PhonePe/ Paytm/ UPI के माध्यम से एडवांस पेमेंट लेता था. पेमेंट लेने के बाद आर्डर डिस्पैच की कुरियर की फर्जी स्लिप शेयर करता था. इसके एक-दो दिन बाद में आर्डर डिसपैच होने के नाम पर बाकी रकम भी आनलाइन ट्रांसफर करवा लेता था. फेसबुक पर एडवरटाइजिंग मैसेज A R CORPET MATT पर कूलर संबंधित विज्ञापन दिया है. इसमें कांटेक्ट के लिए मोबाइल नंबर दिए गए थे. शातिर ठग बाजार से कम कीमत पर सामान के लालच में फंसकर कई राज्यों में लोगों से लाखों की ठगी कर चुका है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media