VIDEO: 36 घंटे के बाद भी नहीं बुझ पा रही कानपुर की आग,दुकानों से निकलतीं लपटें

News

ABC NEWS: कानपुर में लगी आग ने जमकर तबाही मचाई है. गुरुवार की आधी रात लगी आग शनिवार तक धधकती रही. 36 घंटे से ज्यादा का समय बीत गया है लेकिन आग अभी तक शांत नहीं हुई है. रह-रहकर दुकानों से निकलती लपटें और आसमान में धुंए का गुबार देखकर व्यापारी बदहवास होते रहे. परिवार वालों का भी हाल बुरा था.

हमराज मार्केट में लगी भीषण आग ने सैकड़ों परिवारों को बर्बाद कर दिया है.  जिसको भी हमराज मार्केट में लगी आग की जानकारी हुई वही मौके पर की तरफ दौड़ पड़ा। धधकती आग के बीच भाईचारे और इंसानियत का अमूर्त उदाहरण भी देखने को मिला. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में लपटों के बीच पहुंचे लोग एक-दूसरे की मदद करते नजर आ रहे हैं.

बता दें कि गुरुवार की रात दो बजे के करीब ए.आर. टावर से शुरु हुई आग ने महज एक घंटे से भी कम समय में आसपास के तीन और कॉंप्लेक्स को आगोश में ले लिया था. इस बीच तड़के सहरी को उठे नमाजी सहरी के बाद कॉप्लेक्स की ओर दौड़े और वहां व्यापारियों की दुकान में भरा माल निकलवाकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने में काफी मदद की. संकटकाल में सभी निस्वार्थ भाव से एक दूसरे की मदद को आगे आए. इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

आग और पानी दोनों ने कहीं का नहीं छोड़ा
रौद्र रूप ले चुकी आग ने देखते ही देखते कुछ देर में पूरे एआर टॉवर को आगोश में ले लिया. इसे देखकर बगल में बने अरजन टावर, मसूद कॉप्लेक्स व नफीस टावर में दुकान किए जो लोग मौके पर पहुंच सके, उन्होंने अपनी दुकानों से कुछ माल बाहर निकाल लिया। कुछ देर बाद तेज बारिश से माल भीग गया. लोगों के मुंह से बरबस यही निकला…. आग और पानी दोनों ने बरबाद कर दिया.

लपटों ने लील लिया 37 साल पुराना कारोबार
बांसमंडी में 37 साल पहले गुलजार हुए रेडीमेड बाजार की रौनक अग्निकांड ने छीन ली. रेडीमेड कपड़ों के कारोबार को बुलंदी में पहुंचाने में मददगार चमचमाते टॉवर अग्निकांड के भेंट चढ़ गए. यहां के बाजार में सालाना 5000 करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार हैं.

आग से तबाह हुए 3000 परिवार, कैसे मनाएंगे त्योहार
ईद से ठीक पहले भीषण अग्निकांड से 3000 परिवार तबाह होने के कगार पर पहुंच गए हैं. यहां से देश के विभिन्न राज्यों में रेडीमेड वस्त्रत्तें की सप्लाई होती रही है. सब कुछ राख हो जाने से त्योहार से ठीक पहले रेडीमेड कपड़ों की सप्लाई चेन पर विराम लग गया है. बांसमंडी स्थित एआर टावर, हमराज कॉम्प्लेक्स समेत आग की चपेट में आए पांचों बहुमंजिला भवन देश के चुनिंदा थोक रेडीमेड कपड़ों के हब में एक है. यहां से त्योहारों के समय सर्वाधिक सप्लाई होती है. ईद के तो एक माह पहले से ही सप्लाई शुरू हो जाती है और रमजान भर बाजार चरम पर रहता है. इन दिनों भी भरपूर सप्लाई चल रही थी. जीन्स, शर्ट, बच्चों के कपड़े आदि शहरों से लेकर गांवों की गली-कूचों तक में जाते हैं। ईद के कारण हजारों खरीदार दूर-दूर से रहे थे। देर रात तक यहां कारोबार चल रहा था. अब सप्लाई चेन टूटने से बाजारों में माल की आपूर्ति कम हो सकती है. सब कुछ तबाह हो जाने से न सिर्फ कारोबारी, बल्कि विभिन्न कारखानों के सप्लायर, यहां काम करने वाले हजारों परिवार प्रभावित हो गए हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media