Kanpur: ग्रीनपार्क में हुआ सामूहिक गीता पाठ, नीतीश भारद्वाज बोले- देश में कुरुक्षेत्र जैसी स्थिति

Spread the love

ABC News: कानपुर का ऐतिहासिक ग्रीन पार्क स्टेडियम रविवार को सामूहिक गीता पाठ का गवाह बना. सुबह सबसे पहले 300 स्कूलों से आए 1100 बच्चों ने गीता पाठ किया. इसके बाद करीब 1 लाख लोगों ने गीता के 18 अध्याय से लिए 18 श्लोक का पाठ किया. इस मौके पर ‘महाभारत’ सीरियल में श्रीकृष्ण का रोल निभाने वाले नीतीश भारद्वाज ने कहा कि देश में कुरुक्षेत्र जैसी स्थिति है.

हम हिंदुओं को वर्गों में न बंटकर, एक होना होगा. देश में जब तक हिंदुओं का विलय नहीं होगा, कुरुक्षेत्र जैसे हालात बने रहेंगे. इस आयोजन में शामिल होने केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति भी पहुंचीं. उन्होंने मथुरा पर बड़ा बयान देते हुए कहा कि अयोध्या हुई हमारी, अब मथुरा की बारी है.

संपूर्ण गीता पाठ का शुभारंभ सुबह 11:30 बजे हुआ. शंखनाद के बाद 300 स्कूलों से पहुंचे. 1100 छात्रों ने संपूर्ण गीता के 700 श्लोकों का पाठ शुरू किया. दो बजे 700 श्लोकों का पाठ पूरा हुआ. इस्कान के 300 से ज्यादा भक्त भी इसमें शामिल हुए हैं. अब 1 लाख लोग सामूहिक रूप से पाठ कर रहे हैं. शहर और देशभर से कुल 1 लाख लोग ग्रीन पार्क स्टेडियम पहुंचे हैं. गीता के 18 अध्याय में 700 श्लोक हैं. एक लाख लोग इन 18 अध्याय के एक-एक श्लोक का पाठ कर रहे हैं. समारोह में निरंजनी पीठाधीश्वर स्वामी कैलाशानंद महाराज मुख्य अतिथि और निरंजनी अखाड़ा की महामंडलेश्वर साध्वी निरंजन ज्योति विशिष्ट अतिथि हैं.

महाभारत में श्री कृष्ण का रोल निभाने वाले नितीश भारद्वाज ने कहा, “गीता में 4 वर्ण बनाने का जिक्र है, लेकिन वो कर्म और गुण के आधार पर है. जन्म के आधार पर नहीं. समाज का एक तबका वर्षों से प्रताड़ित किया जा रहा है. कौशल के आधार पर ही मेरी तुलना होनी चाहिए. मैं जब मंत्र पढ़ता हूं तो ब्राह्मण हूं और जब अभिनय करता हूं तब मैं शुद्र हूं. हमें समाज में नहीं बंटना चाहिए. हम सब हिंदू हैं. क्रिश्चियन कंट्री में कहीं भी सहनशीलता देखने को नहीं मिलती है. मुझसे कोई पूछता है तो मैं कहता हूं कि मैं सबसे पहले भारतीय हूं और उसके बाद हिंदू हूं. हिंदू समाज का जब तक विलय नहीं होगा. कुरुक्षेत्र जैसी परिस्थिति है, उससे हम नहीं लड़ पाएंगे.”

मान्यताओं के अनुसार, मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को भगवान श्रीकृष्ण ने कुरुक्षेत्र में अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था. महाभारत काल में भगवान श्रीकृष्ण द्वारा अर्जुन को गीता का उपदेश देकर मार्ग दर्शन किया था. श्रीमद्भगवत गीता के ज्ञान का मर्म समझने के लिए गीता पाठ चल रहा है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media