देश के 14वें उपराष्ट्रपति बने जगदीप धनखड़, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिलाई शपथ

News

ABC NEWS: पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ आज देश के 14वें उपराष्ट्रपति बन गए हैं. उन्हें महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. राष्ट्रपति भवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री सहित सभी बड़े नेताओं की उपस्थिति में जगदीप धननखड़ ने उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली.

शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष नीतीश कुमार, पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, गृह मंत्री अमित शाह सहित कई केंद्रीय मंत्रियों और गणमान्य लोग उपस्थित थे. इससे पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को वेंकैया नायडू और उनके उत्तराधिकारी धनखड़ की उनके आवास पर मेजबानी की. लोकसभा सचिवालय ने एक बयान में कहा कि नायडू और बिरला ने नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के साथ राष्ट्रीय हित और संसदीय मामलों के मुद्दों पर अपने दृष्टिकोण और अनुभव साझा किए.

शपथ ग्रहण समारोह से पहले जगदीप धनखड़ ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. जगदीप धनखड़ का जन्म 18 मई 1951 को राजस्थान के झुंझनू जिले के किठाना में हुआ था. धनखड़ की प्रारंभिक शिक्षा किठाना गांव के के ही सरकारी माध्यमिक विद्यालय में हुई. पांचवीं के बाद उनका दाखिला गरधाना के सरकारी मिडिल स्कूल में हुआ. इसके बाद उन्होंने चित्तौड़गढ़ के सैनिक स्कूल में भी पढ़ाई की. धनखड़ ने फिजिक्स से स्नातक किया है. इसके बाद उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई पूरी की. धनखड़ ने वकालत की शुरुआत राजस्थान हाईकोर्ट से की थी. वे राजस्थान बार काउसिंल के चेयरमैन भी रहे थे.

बीजेपी और एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ उपराष्ट्रपति के चुनाव में 74.36 प्रथिशत वोटों के साथ भारी जीत दर्ज की है. पिछले 6 उपराष्ट्रपति के चुनावों में धनखड़ ने सबसे ज्यादा मतों से बाजी मारी है. जगदीप धनखड़ को 528 वोट मिले जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी मारग्रेट अल्वा को सिर्फ 182 वोटों से ही संतोष करना पड़ा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media