तीसरे ही दिन इजरायल ने पलटी बाजी: गाजा में किया कमाल, अब घर में घुसकर एक-एक को मारने की तैयारी

News

ABC NEWS: इजरायल पर आतंकी संगठन हमास के हमले के तीसरे दिन ही बाजी पलटती नजर आई, जब इजरायली सैनिकों ने सोमवार को गाजा पट्टी के पास दक्षिणी इलाकों पर फिर से नियंत्रण हासिल कर लिया. एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल की सेना ने सोमवार को घोषणा की कि उसने हमास लड़ाकों के साथ तीन दिनों की गहन झड़प के बाद गाजा पट्टी के पास दक्षिणी इलाकों पर फिर से नियंत्रण हासिल कर लिया है. हमास द्वारा अचानक किया गए हमले, जिसकी तुलना इजरायल ने 9/11 की आतंकी घटना से की है, ने देश को झकझोर कर रख दिया है.  इस जंग में अब तक दोनों देशों के 1200 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं.

सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी के अनुसार, इजरायल ने अब प्रभावित समुदायों और इलाकों पर नियंत्रण कर लिया है. हालांकि उन्होंने चेतावनी दी कि कुछ फिलिस्तीनी “आतंकी” अभी भी इस क्षेत्र में छिपे हो सकते हैं. इजरायल ने इलाके से हमास लड़ाकों को खदेड़ने के लिए भारी हथियार से लैस दस हजार से ज्यादा सैनिकों को यहां तैनात किया था.

शनिवार को हमास के हमले के जवाब में, इज़रायल ने गाजा पट्टी पर हमलों की झड़ी लगा दी है, जिसकी वजह से वहां अब तक 493 लोगों की मौत हो चुकी है. फिलिस्तीनी अधिकारियों ने बताया है कि गाजा में स्थिति खराब हो गई है, आसमान में धुएं का गुबार छाया हुआ है, ऊपर से लड़ाकू विमान गरज रहे हैं. उधर हमास की ओर से रॉकेट हमले भी जारी हैं, जो जेरूसलम तक पहुंच रहे हैं.

इस बीच, इजरायल के प्रधान मंत्री, बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा के नागरिकों को हमास के सभी स्थलों से दूर रहने की कड़ी चेतावनी जारी की है और हमास को जमींदोज कर देने का वादा किया है. गाजा में फिलिस्तीनी हमास को हराने और बंधक बनाए गए इजरायलियों को मुक्त कराने के लिए इजरायली सेना जमीनी हमले की भी संभावना तलाश रही है.

ईरान और उसके लेबनानी सहयोगी हिजबुल्लाह ने हमास का समर्थन किया है. इससे मध्य पूर्व में तनाव बढ़ गया है. हालाँकि, तेहरान ने सैन्य अभियान में किसी भी तरह की भागीदारी से इनकार किया है. उधर, अमेरिका ने इजरायल के समर्थन में अपने फाइटर जेट और युद्धपोत उतार दिया है. अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि हमास लड़ाकों के साथ संघर्षरत इजरायल के समर्थन में उनका देश पूर्वी भूमध्य क्षेत्र में युद्धपोत और लड़ाकू विमान भेज रहा है.

ऑस्टिन ने अपने बयान में कहा कि यूएसएस गेराल्ड आर फोर्ड कैरियर स्ट्राइक ग्रुप को पूर्वी भूमध्य सागर की ओर जाने का निर्देश दिया गया है, जिसमें एक विमान वाहक, एक गाइडेड मिसाइल क्रूजर और चार गाइडेड मिसाइल विध्वंसक शामिल हैं. अमेरिकी रक्षा मंत्रालय मुख्यालय पेंटागन ने उस क्षेत्र में अमेरिकी वायु सेना के एफ-35, एफ-15, एफ-16 और ए-10 लड़ाकू विमानों के स्क्वाड्रन को भी आगे बढ़ाने के लिए कदम उठाए हैं. उन्होंने कहा कि अमेरिका इजरायल रक्षा बलों को युद्ध सामग्री सहित अतिरक्ति उपकरण और संसाधन तेजी से उपलब्ध कराएगा.

इजरायली मीडिया ने सरकारी अधिकारियों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अमेरिका ने यह फैसला शनिवार को हमास द्वारा इजरायल में हजारों रॉकेट दागे जाने के बाद लिया है, जिसके बाद इजरायल और फिलस्तिीन के बीच संघर्ष तेज हो गया है और अब तक कम से कम 800 इजरायली मारे जा चुके हैं. गाजा में फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इजरायली सेना ने हमास द्वारा नियंत्रित गाजा में हवाई हमलों से जवाब दिया, जिसमें कम से कम 313 फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है.इससे पहले रविवार को इजरायल के सुरक्षा मंत्रिमंडल ने आधिकारिक रूप से घोषणा की कि वह आने वाले दिनों में गाजा में सार्थक सैन्य अभियान चलाएगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media