कानपुर में तंबाकू कंपनी पर आयकर का छापा: 16 करोड़ की कारें,अरबों का हेरफेर, विदेशों तक कारोबार

News

ABC NEWS: कानपुर (Kanpur) में आयकर विभाग (Income Tax Department) ने बंशीधर तंबाकू कंपनी पर छापा मारा है. कंपनी के कानपुर के साथ ही दिल्ली, मुंबई, गुजरात समेत 20 ठिकानों पर छापेमारी की गई है. सूत्रों के मुताबिक, कंपनी ने अपना टर्नओवर 20 से 25 करोड़ दिखाया है, लेकिन असल में यह टर्नओवर लगभग 100- 150 करोड़ के आसपास है.

बता दें कि बीते दिन (29 फरवरी) आयकर विभाग ने तंबाकू कंपनी के ठिकानों पर छापेमारी की थी. ये छापेमारी आज दूसरे दिन भी जारी है. इस दौरान कंपनी मालिक के दिल्ली आवास पर 60 करोड़ रुपये कीमत से ज्यादा की कारें मिली हैं. जिसमें 16 करोड़ की रोल्स-रॉयस फैंटम (Rolls-Royce Phantom) भी शामिल है.

लग्जरी गाड़ियों का काफिला
‘बंशीधर तंबाकू कंपनी’ के मालिक के बेटे शिवम मिश्रा के आवास पर जिन कारों की तलाशी ली गई उनमें मैकलेरन (McLaren), लेम्बोर्गिनी (Lamborghini) फेरारी (Ferrari), रोल्स-रॉयस (Rolls-Royce) जैसी लग्जरी गाड़ियां शामिल हैं.


बताया जा रहा है कि छापेमारी के दौरान आयकर विभाग ने 4.5 करोड़ नकद जब्त किया है. साथ ही कुछ बेहद महत्वपूर्ण दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं. सूत्रों के अनुसार, तंबाकू कंपनी हिसाब-किताब में दर्शाई गई कंपनी को फर्जी चेक जारी कर रही थी, लेकिन दूसरी ओर अन्य बड़े पान मसाला घरानों को उत्पाद की आपूर्ति कर रही थी. तंबाकू कंपनी 20 -25 करोड़ का टर्नओवर दिखाती थी जो असल में 100 से 150 करोड़ से ज्यादा होता है.

आयकर विभाग के अधिकारी 6 गाड़ियों से पहुंचे थे
प्राप्त जानकारी के मुताबिक, करीब 80 साल से तंबाकू कारोबार से जुड़े फर्म के मालिक केके मिश्रा उर्फ ​​मुन्ना मिश्रा का नयागंज में पुराना ऑफिस है. गुरुवार दोपहर करीब 1.30 बजे आयकर विभाग के अधिकारी 6 गाड़ियों से पहुंचे और पूरे परिसर को अपने कब्जे में ले लिया.

वहां मौजूद कर्मचारियों के मोबाइल फोन भी ले लिये गए. कागजी दस्तावेजों के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को भी कब्जे में ले लिया गया. फिलहाल, रियल एस्टेट, बेनामी संपत्तियों के अलावा नकदी की भी तलाश की जा रही है.

कानपुर और दिल्ली स्थित बंगले पर छापेमारी
आयकर अधिकारियों ने कारोबारी के कानपुर के साथ दिल्ली स्थित बंगले पर भी छापेमारी की है. वहां पर भी ऐसे ही कार्रवाई चल रही है. भारी टैक्स चोरी का इनपुट मिलने के बाद आयकर टीम कंपनी के अलग-अलग ठिकानों पर पहुंची. इनकम टैक्स के साथ-साथ जीएसटी चोरी की भी बात सामने आ रही है.

मालूम हो कि नयागंज स्थित बंशीधर एक्सपोर्ट और बंशीधर टोबैको का विदेशों तक कारोबार फैला हुआ है. बंकंपनी का तंबाकू का बड़ा काम है. कंपनी बड़े पान-मसाला ग्रुप्स को माल सप्लाई करती है. हालांकि, अब ये कंपनी आईटी की रडार पर आ गई है.

पांच राज्यों में कंपनी से जुड़े ठिकानों और लोगों पर इनकम टैक्स की करवाई जा रही है. सूत्रों की मानें तो आयकर विभाग की 15 से 20 टीमें गुजरात में अहमदाबाद, उत्तर प्रदेश में कानपुर, आंध्र प्रदेश और दिल्ली में छापेमारी कर रही हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media