बलिया के सरकारी स्कूल में बच्चों से साफ कराया शौचालय, प्रिंसिपल बोले- लिखित आदेश मिला

News

ABC NEWS: UP के बलिया में शासकीय प्राथमिक विद्यालय में मासूम बच्चों से टॉयलेट साफ कराने का मामला सामने आया है. जब इस मामले का वीडियो वायरल हुआ तो जिला प्रशासन ने संज्ञान लिया. बेसिक शिक्षा अधिकारी ने आरोपी प्रिंसिपल को सस्पेंड कर दिया है. जबकि प्रिंसिपल का कहना है कि उन्हें विभाग की ओर से लिखित आदेश मिला था कि बच्चों को समाहित कर जन सहयोग से स्कूल परिसर की सफाई करा ली जाए.

वायरल वीडियो में छोटे-छोटे बच्चे टॉयलेट साफ करते नजर आ रहे हैं. यह वीडियो सोहाव ब्लॉक के पिपरा कला प्राथमिक विद्यालय का बताया जा रहा है. इसमें देखा जा सकता है कि प्रिंसिपल खुद खड़े होकर छात्रों से टॉयलेट साफ करवा रहे हैं. बच्चों ने बताया कि प्रिंसिपल मृत्युंजय सर के कहने पर वे टॉयलेट साफ कर रहे थे. वह स्कूल में झाड़ू भी लगाते हैं.

इस स्कूल के बच्चों से शिक्षा का स्तर जानने की कोशिश की. बच्चों से पूछा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री कौन हैं? इस पर वे कोई जवाब नहीं दे सके. इसके अलावा बच्चों को प्रधानमंत्री का भी नाम नहीं पता था. यहां तक कि अपने गांव के प्रधान के बारे में भी कोई जानकारी नहीं थी.

प्रिंसिपल ने कहा- मुझे विभाग कर रहा है प्रताड़ित

प्रिंसिपल मृत्युंजय ने कहा कि अपने विद्यालय को साफ करने में कोई बुराई नहीं है. विभाग के लिखित आदेश में कहा गया है कि बच्चों को समाहित करते हुए और जनसहयोग व सहभागिता से स्कूल के शौचालय, यूरिनल, लाइब्रेरी सहित स्कूल में साफ सफाई कराई जाए. इसीलिए ऐसा किया. प्रिंसिपल ने कहा कि विभाग मुझे इनाम की बजाय दंड दे रहा है, प्रताड़ित किया जा रहा है.

वहीं, अपने बच्चों को स्कूल में टॉयलेट साफ करवाने के बारे में पता चलने के बाद अभिभावकों ने कहा कि अपने बच्चों को नहीं भेजेंगे. बच्चे स्कूल में पढ़ने जाते हैं, न कि टॉयलेट साफ करने. छात्रों ने कहा कि टॉयलेट साफ करने के अलावा प्रिंसिपल के कहने पर झाड़ू भी लगाते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media