नवरात्र में जवारे बोने का महत्व, इनके उगने के रंगों से पहचानें शुभ-अशुभ संकेत

News

ABC NEWS: नवरात्र का त्योहार 26 सितंबर 2022 से शुरु हो रहा है. सनातन धर्म में नवरात्रि के त्योहारों को बड़े धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस दौरान मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है. भक्त अपने घरों में और बड़े-बड़े पंडालों में माता दुर्गा की प्रतिमा की स्थापना करते हैं. इसके साथ ही नवरात्र के दिनों में लोग जवारे बोते हैं. इनके बिना माता की पूजा अधूरी मानी जाती है. नवरात्र के पहले दिन से ही जौ बोए जाते हैं. नवरात्र में जौ बोने के पीछे मान्यता है कि धरती की रचना के बाद जो सबसे पहली फसल उगाई गई थी, वह जौ थी. 9 दिनों की नवरात्र पूजा के बाद इसको नदी या तालाब में विसर्जित कर दिया जाता है. आइए भोपाल के रहने वाले ज्योतिषी एवं पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से जानते हैं जौ बोने का महत्व.

नवरात्र में जौ बौने का महत्व

मान्यता के अनुसार प्रकृति की शुरुआत में जो फसल सबसे पहले बोई गई थी, वह जौ थी, इसलिए इसे पूर्ण फसल भी कहा जाता है. नवरात्र के दिनों में सिर्फ जौ बोने से ही सब कुछ नहीं होता बल्कि इसके बढ़ने की गति भी बहुत कुछ बताती है. इन 9 दिनों में जौ कितनी तेजी से बढ़ रही है, यह बहुत महत्वपूर्ण है. नवरात्रि में जौ को ऐसे ही नहीं बोया जाता. बल्कि इसे बोने के पीछे कुछ शुभ और अशुभ संकेत भी छुपे होते हैं.

-शुभ संकेत

यदि नवरात्र में जौ बोने के कुछ समय बाद ही उगने लगें और जल्द ही हरी-भरी हो जाएं तो यह आपके लिए एक बहुत ही शुभ संकेत है. ऐसी मान्यता है कि इससे संकेत मिलता है कि आपके घर के कामों में आ रही हर प्रकार की रुकावट जल्द ही दूर होगी और घर के सदस्यों का स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहेगा. तेजी से जौ बढ़ने का अर्थ है कि घर में सुख-समृद्धि आना शुरू हो चुकी है.

यदि आपके घर की जौ सफेद और हरे रंग में तेजी से बढ़ रही है तो यह एक शुभ संकेत माना गया है. इसका अर्थ है कि माता ने आपकी पूजा स्वीकार की है.

पीले रंग में उगने वाली जौ को भी घर में खुशियों की दस्तक माना जाता है.

-अशुभ संकेत

यदि नवरात्र में बोई गई जौ ठीक प्रकार से नहीं उग रही हैं तो यह आपके घर के लिए एक अशुभ संकेत हो सकता है. यदि जौ काले रंग की टेढ़ी-मेढ़ी होती हैं तो इसे भी एक अशुभ संकेत माना गया है. अगर आपके घर में बोई हुई जौ सुखी और पीली होकर झड़ना शुरू हो जाती है तो यह आपको संकेत देती है कि आपका भविष्य खतरे में है. ऐसे में आपको माता दुर्गा से प्रार्थना करनी चाहिए कि वह आपकी सारी परेशानियों को दूर करें.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media