आप भी पसंद करते हैं मेयोनीज तो पढें खबर, ‘सफेद जहर’ है ये फूड! ऐसे पहुंचाता नुकसान

News

ABC News: चाहे बच्चे हों या बड़े, मेयोनीज एक ऐसी चीज है, जिसे सभी पसंद करते हैं. बर्गर, पिज्जा या मोमोज के साथ मेयोनीज न हो तो स्वाद फीका लगता है. कुछ लोग मेयोनीज को सैंडविच और पास्ता में डालकर भी खाते हैं. जबकि कुछ लोगों को मेयोनीज का क्रीमी टेक्सचर पसंद आता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि मेयोनीज हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है या नहीं?

अगर आप भी मेयोनीज खाने के शौकीन हैं तो आपको इसके नुकसान के बारे में भी जरूर जानना चाहिए. दरअसल, ज्यादा मेयोनीज खाने से सेहत को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. इससे आप कई गंभीर बीमारियों का शिकार भी बन सकते हैं. तो आइए विस्तार से जानते हैं ज्यादा मेयोनीज खाने से क्या साइड इफेक्ट होते हैं.

मेयोनीज खाने के नुकसान
डायबिटीज: ज्यादा मेयोनीज खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. अगर आप रोज इसे खा रहे हैं, तो डायबिटीज का खतरा बहुत ज्यादा है. वहीं, अगर आप पहले से ही डायबिटीज का शिकार हैं, तो फिर आपको इसे खाने से बचना चाहिए.
वजन बढ़ना: मेयोनीज को ज्यादा खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है. दरअसल, मेयोनीज में काफी मात्रा में कैलोरी होती है. इसमें फैट भी बहुत ज्यादा होता है. इस वजह से अगर आप ज्यादा मेयोनीज खाएंगे, तो मोटे होने का खतरा भी बढ़ेगा.
ब्ल्ड प्रेशर बढ़ना: ज्यादा मेयोनीज खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है. दरअसल, मेयोनीज में ओमेगा-6 फैटी एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिसकी वजह से ब्ल्ड प्रेशर बढ़ता है. मेयोनीज के ज्यादा सेवन से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा भी होता है.
दिल संबंधी बीमारी का खतरा: मेयोनीज लवर्स के लिए खतरे की बात ये है कि इसका सेवन हृदय रोग का खतरा बढ़ा देता है. मेयोनीज के एक बड़े चम्मच में लगभग 1.6 ग्राम सेचुरेटेड फैट होता है. ज्यादा मेयोनीज कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है, जिससे हृदय रोग का खतरा होता है.
सिरदर्द और मतली: बाजार में मिलने वाली मेयोनीज में प्रिजरवेटिव और आर्टिफिशियल इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें मौजूद एमएसजी सेहत को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. ज्यादा मेयोनीज खाने से कई लोगों को सिरदर्द, कमजोरी और जी मिचलाने जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media