मेटा के शेयरों में भारी गिराव, घटी कंपनी की कमाई, टॉप 20 कंपनियों से हुई बाहर

News

ABC News: मेटा के लिए ये साल बेहद खराब साबित होता दिख रहा है और फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग के लिए भी साल 2022 उनकी संपत्ति घटाने वाला साबित होता जा रहा है. अभी कल ही मेटा के शेयरों में जोरदार गिरावट देखी गई जो साल 2016 के बाद से इसके शेयरों की सबसे कम कीमत है. कंपनी के इसी हफ्ते आए खराब तिमाही नतीजों के चलते मेटा के शेयरों में जबरदस्त गिरावट देखी गई और ये अमेरिकी शेयर बाजार में 25 फीसदी तक की जबरदस्त गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे. गुरुवार को मेटा के शेयर 100 डॉलर प्रति शेयर से भी नीचे चले गए जो इसके निवेशकों के बीच घबराहट का विषय बन गए.

मेटा के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग ने अपने ड्रीम प्रोजेक्‍ट मेटावर्स की शुरुआत तो जोरदार तरीके से की थी पर इसके नतीजे खराब ही साबित हो रहे हैं और निवेशकों का भरोसा लगातार घट रहा है. हाल में आए तिमाही नतीजों में कंपनी का मुनाफा और कमाई दोनों जोरदार तरीके से नीचे आए हैं जिसके असर से कल मेटा के शेयरों में 25 फीसदी तक की जोरदार गिरावट देखी गई. मेटा की वर्तमान स्थिति की बात करें तो फेसबुक के स्वर्णिम दिनों से अब इसकी हालत पस्त हो चुकी है. इस साल कंपनी की वैल्यू में 70 फीसदी की गिरावट आ चुकी है और साल 2021 की सितंबर के स्टॉक के शीर्ष से इसकी वैल्यू 74 फीसदी नीचे आ चुकी है. कुल मिलाकर देखा जाए तो इसके मार्केट कैप में 730 अरब डॉलर की गिरावट आ चुकी है. ये साल 2016 के निचले स्तर से भी नीचे आ चुके हैं जब इसके शेयरों में बड़ी गिरावट आई थी. मेटा अब अमेरिका की टॉप 20 अमीर कंपनियों से बाहर हो चुकी है और इसके लिए ये बड़ा झटका है. पिछले साल ये अमेरिका की टॉप 5 मूल्यवान कंपनियों में शामिल थी और इसका मार्केट कैप 1 खरब डॉलर से ज्यादा का था. वहीं अब कंपनी की नेटवर्थ घटकर 270 अरब डॉलर तक नीचे आ चुकी है और टॉप 20 मूल्यवान कंपनियों की लिस्ट से बाहर है. मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति में भी भारी गिरावट आ चुकी है और वो दुनिया के टॉप 20 अमीरों की लिस्ट से बाहर चले गए हैं. इस समय मार्क जुकरबर्ग दुनिया के 23वें सबसे अमीर शख्स हैं जो एक समय टॉप 3 में शामिल थे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media