मेवात, सोहना से गुरुग्राम तक फैली हरियाणा हिंसा की आग, 90 गाड़ियां फूंकी गईं

News

ABC NEWS: हरियाणा के मेवात और सोहना में दो समुदायों के बीच जबरदस्त बवाल हुआ. देखते ही देखते हिंसा की आग गुरुग्राम, फरीदाबाद तक पहुंच गई. यहां दोनों समुदाय ने एक दूसरे पर जमकर पत्थर चलाएं. करीब 90 गाड़ियों में तोड़फोड़ और आगजनी की गई. इस तनाव की शुरुआत नूंह से हुई. जहां ब्रजमंडल यात्रा के दौरान दो गुटों में टकराव हुआ. देखते ही देखते हंगामा इतना बढ़ गया कि पत्थर के साथ साथ गोलियां भी चलीं. हिंसा में दो होम गार्डस समेत 3 की मौत हो गई, जबकि 10 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. हिंसा को देखते हुए नूंह में कर्फ्यू लगा दिया गया है. इंटरनेट पर भी तीन दिन के लिए रोक लगा दी गई है. इसके अलावा गुरुग्राम, फरीदाबाद और रेवाड़ी में धारा 144 लागू कर दी गई है. इन जगहो पर स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

हरियाणा सरकार ने नूंह जिले में कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए केंद्र से एक हफ्ते के लिए रैपिड एक्शन फोर्स की 20 कंपनियां मांगी हैं. इन्हें जिले के संवेदनशील इलाकों में तैनात किया जाएगा.

कैसे हुई हिंसा की शुरुआत?
दरअसल, नूंह में हिंदू संगठनों की तरफ से तय था कि ब्रजमंडल यात्रा निकाली जाएगी. तय प्लान के मुताबिक मेवात में शिव मंदिर के सामने से बृजमंडल यात्रा निकाली जा रही थी, तभी यात्रा पर पथराव हो गया. इस बृजमंडल यात्रा में बजरंग दल के कई कार्यकर्ता पहुंचे थे. मोनू मानेसर ने पहले ही वीडियो शेयर कर यात्रा में अधिक से अधिक लोगों से पहुंचने की अपील की थी. इतना ही नहीं मोनू मानेसर ने कहा था कि वह खुद भी इस रैली में शामिल होगा. हालांकि, मोनू मानेसर इस यात्रा में नहीं आया, लेकिन बिट्टू बजरंगी नाम के कथित गोरक्षक के शामिल होने पर तनाव बढ़ा. नूंह में दूसरे पक्ष के लोगों ने जमकर बवाल काटा और तभी यह पथराव हुआ.

मोनू मानेसर नासिर-जुनैद हत्याकांड में वांटेड है. हरियाणा के भिवानी में लोहारू के बारवास गांव के पास एक जली हुई बोलेरो में 16 फरवरी को दो कंकाल मिले थे. मृतकों की पहचान नासिर (25) और जुनैद (35) के तौर पर हुई थी. इन दोनों की हत्या के बाद ही मोनू मानेसर चर्चा में आया था.

मंदिर में फंसे सैकड़ों लोग
नूंह में पुलिस बल तक हिंसा पर काबू पाने के लिए कम पड़ गया. ऐसे में हिंसा प्रभावित क्षेत्र में गुरुग्राम से मेवात फोर्स भेजा गया. तो इस बीच हमलावरों ने मेवात से गुरुग्राम जा रहीं पुलिस की गाड़ियों पर भी पथराव कर दिया. इस हमले में कुछ पुलिसकर्मी घायल हो गए तो वहीं होमगार्ड नीरज (थाना खेड़की दौला) व होमगार्ड गुरसेवक (थाना खेड़की दौला) की मौत हो गई. अन्य सभी घायल पुलिसकर्मियों का मेदांता हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है.

इतना ही नहीं हिंसा के चलते सैकड़ों लोग मंदिर में फंस गए. दावा किया जा रहा है कि उन्हें सैकड़ों की भीड़ ने घेर लिया. उनपर पथराव किया गया. हालांकि, बाद में पुलिसबल ने सभी का रेस्क्यू किया.

संवेदनशील है मेवात-नूंह इलाका
हरियाणा का मेवात-नूंह इलाका गो-तस्करी के विवाद में पहले से बेहद संवेदनशील रहा है. ये इलाका देश की राजधानी से सिर्फ डेढ़ घंटे की दूरी पर है. नूंह हिंसा की आग कुछ देर में हरियाणा के सोहना और गुरुग्राम तक पहुंच गया. सोहना इलाके में भी दोनों पक्षों की तरफ गाड़ियों में आग लगा दी गई. दोनों ही पक्षों की ओर से पत्थर चलाए गए. सोहना में भीड़ ने कई गाड़ियों में तोड़फोड़ की तो एक गाड़ी को आग के हवाले भी कर दिया. सोहना में कई दुकानों को भी आग के हवाले कर दिया गया.

नूंह में कर्फ्यू के आदेश 
नूंह के डिप्टी कमिश्नर प्रशांत पंवार का कहना है, पुलिस मामले की जांच कर रही है. इंटरनेट सेवाएं 3 दिन के लिए सस्पेंड की गई हैं. जिले में धारा 144 लागू की गई है. कर्फ्यू के आदेश दिए गए हैं. हम सभी से शांति बनाए रखने की अपील करते हैं. सभी फंसे हुए लोगों को बचा लिया गया है. एक के हताहत होने की सूचना है. स्थिति अब सामान्य है. जिले में कर्फ्यू लगाया गया है. वहीं, गुरूग्राम के पुलिस कमिश्नर ने कहा, सोहना में स्थिति तनावपूर्ण है. माहौल में शांति बनाए रखने की कोशिश की जा रही है. हम नजर रख रहे हैं.

खट्टर ने की शांति बनाए रखने की अपील
हरियाणा के नूंह में सांप्रदायिक तनाव को देखते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और अन्य नेताओं ने पार्टी लाइनों से ऊपर उठकर लोगों से राज्य में शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील की. सीएम खट्टर ने यह भी कहा कि घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. खट्टर ने कहा, आज की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है. मैं सभी लोगों से राज्य में शांति बनाए रखने की अपील करता हूं. दोषियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. उधर, कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा ने भी सभी से शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील की.

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने सभी वर्ग के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि मेवात के लोगों ने हमेशा भाईचारे की मिसाल कायम की है. उन्होंने कहा कि भाईचारा बिगाड़ने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा.

हरियाणा ने RAF की 20 कंपनियां मांगी
हरियाणा सरकार ने नूंह जिले में कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए केंद्र से एक सप्ताह के लिए रैपिड एक्शन फोर्स की 20 कंपनियां मांगी हैं. ये कंपनियां 31 जुलाई से एक हफ्ते के लिए मांगी गई हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि हरियाणा के सोहना में भड़की हिंसा को देखते हुए केंद्रीय बलों की 15 अतिरिक्त कंपनियां भेजी जा रही हैं.

नूंह के साइबर थाने पर हमला नूंह के साइबर थाने पर भी हमला किया गया. यहां तैनात सिपाही ने बताया कि हजारों की संख्या में भीड़ ने थाने पर हमला किया. थाने के बाहर गाड़ियों में तोड़फोड़ कर आगजनी की गई. भीड़ ने थाने का गेट तोड़ने की कोशिश की, जब नहीं टूटा तो बस ले आए. बस से थाने की दीवार तोड़ी गई. इसके बाद पथराव किया गया.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media