अपनी जुड़वा बहन को पछाड़ कर दिव्‍या बनीं यूपी बोर्ड 12वीं की नई टॉपर, स्‍क्रूटनी से बढ़े नंबर

News

ABC NEWS: UP बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा में फतेहपुर जिले की दिव्या नई टॉपर बन गई हैं. उन्‍होंने पहले जारी रिजल्‍ट में स्‍क्रूटनी के लिए आवेदन किया था जिसके चलते उनके नंबर बढ़े और वे टॉपर से आगे निकल गईं. दिव्‍या ने अपनी ही जुड़वां बहन दिव्यांशी से 2 अधिक नंबर प्राप्त कर टॉप पोजिशन पाई है. अभी तक दिव्‍यांशी 477 नंबर के साथ टॉपर थी मगर दिव्‍या के नंबर स्‍क्रूटनी के बाद 479 हो गए हैं.

अपनी जुड़वां बहन को पछ़ाड़ा

जय मां सरस्वती ज्ञान मंदिर इंटर कॉलेज राधानगर की छात्रा दिव्यांशी ने यूपी बोर्ड 2022 कक्षा 12वीं की परीक्षा में 500 में से 477 अंक हासिल राज्य में पहला स्थान हासिल किया था, लेकिन अब उसी स्कूल की छात्रा और उनीकी जुड़वां बहन दिव्या ने यह मुकाम हासिल कर लिया है. अपने हिंदी पेपर के नंबरों से नाखुश दिव्या ने स्‍क्रूटनी के लिए आवेदन किया जिसमें उन्हें 38 नंबर और मिले. अब उनके टोटल अपनी बहन दिव्यांशी से 2 ज्‍यादा हो गए हैं. इसके साथ ही वह राज्य की कक्षा 12वीं की टॉपर बन गई हैं.

तस्‍वीर में बांई ओर पूर्व टॉपर दिव्‍यांशी और दांई ओर नई टॉपर दिव्‍या हैं.

नई मार्कशीट आने के साथ ही अब जय मां सरस्वती ज्ञान मंदिर इंटर कॉलेज राधानगर की छात्राओं ने राज्य की टॉपर लिस्‍ट में पहला और दूसरा स्थान हासिल किया है. दिव्यांशी का अब राज्य में दूसरा स्थान मिला है. उन्‍होंने 18 जून को घोषित बोर्ड परीक्षा परिणामों में लगभग 22 लाख उम्मीदवारों में शीर्ष स्थान हासिल किया था.

56 से बढ़कर 94 हो गए नंबर
हालांकि, दिव्यांशी की जुड़वां बहन दिव्या ने सभी विषयों में उनसे बेहतर नंबर प्राप्त किए थे, लेकिन उन्‍हें हिंदी में केवल 56 अंक मिले थे और वह मेरिट लिस्‍ट में जगह नहीं बना पाई थीं. ऐसे में दिव्या ने स्क्रूटनी के लिए आवेदन किया था, जिससे हिंदी विषय में उनके नंबर बढ़कर 94 हो गए. 38 नंबर बढ़ने से वह न सिर्फ मेरिट लिस्‍ट में आ गईं, बल्कि स्‍टेट टॉपर भी बन गईं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media