माघी पूर्णिमा में संगम पर उमड़े श्रद्धालु, लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई पुण्‍य की डुबकी, माह भर की साधना के बाद कल्पवासी विदा

News

ABC News: माघ मेले के अंतिम स्नान पर्व माघी पूर्णिमा पर रविवार को लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के संगम में पुण्य की डुबकी लगाई. हर-हर महादेव और हर-हर गंगे के उद्घोष से पूरा मेला गुंजायमान रहा. डुबकी लगाने के लिए शनिवार की रात संगम पर लाखों श्रद्धालु पहुंच गए. माघ मेले के पांचवें स्नान पर्व पर हर तरफ से रेला उमड़ पड़ा. संगम समेत गंगा के घाटों पर आधी रात से ही डुबकी लगने लगी.

आखिरी डुबकी लगाने के साथ ही कल्पवासी विदा होने लगे. पांचवें बड़े स्नान पर्व को देखते हुए मेला प्रशासन ने संगम समेत गंगा के 17 घाटों पर स्नान की व्यवस्था की गई है. काली घाट, राम घाट, ओल्ड जीटी, महावीर घाट के अलावा संगम पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है. देर रात लाखों की संख्या में श्रद्धालु संगम पहुंच चुके थे. इसी के साथ डुबकी भी लगने लगी. भोर में कल्पवासियों समेत श्रद्धालुओं का रेला निकलने लगा. इससे पहले त्रिवेणी, काली मार्ग के अलावा सभी पांटून पुलों पर आस्थावानों की लंबी कतारें लग गईं.

माघ मेले के अंतिम स्नान पर्व माघी पूर्णिमा पर रविवार को लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के संगम में पुण्य की डुबकी लगाई. हर-हर महादेव और हर-हर गंगे के उद्घोष से पूरा मेला गुंजायमान रहा. डुबकी लगाने के लिए शनिवार की रात संगम पर लाखों श्रद्धालु पहुंच गए. माघ मेले के पांचवें स्नान पर्व पर हर तरफ से रेला उमड़ पड़ा. संगम समेत गंगा के घाटों पर आधी रात से ही डुबकी लगने लगी. आखिरी डुबकी लगाने के साथ ही कल्पवासी विदा होने लगे. पांचवें बड़े स्नान पर्व को देखते हुए मेला प्रशासन ने संगम समेत गंगा के 17 घाटों पर स्नान की व्यवस्था की गई है.

काली घाट, राम घाट, ओल्ड जीटी, महावीर घाट के अलावा संगम पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है. माघी पूर्णिमा शनिवार की रात 9.30 बजे ही लग गई थी. रविवार की रात 11:58 बजे तक पूर्णिमा रहेगी. ऐसे में उदया तिथि में रविवार को ही माघी पूर्णिमा स्नान की मान्यता है. माघ मेला के अंतिम स्नान पर्व माघी पूर्णिमा के अवसर पर भोर से संगम स्नान करने वालों का तांता लगा है. प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने दावा किया कि सुबह नौ बजे तक लगभग 10 लाख श्रद्धालुओं ने त्रिवेणी में पुण्य की डुबकी लगा. एडीएम मेला विवेक चतुर्वेदी का कहना है कि स्थानीय भीड़ भी आने लगी है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media