यूपी T20 में छाए संकट के बादल: ग्रीनपार्क स्टेडियम की लाइट व पार्किंग को लेकर खड़े हुए कई सवाल

News

ABC NEWS: ( भूपेंद्र तिवारी ) उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (UPCA) की ओर से ग्रीनपार्क में होने जा रही यूपी T20 लीग में संकट के बादल छा गए है. एसोसिएशन के निदेशक रियासत अली ने ग्रीनपार्क स्टेडियम का शनिवार को निरीक्षण किया. इस दौरान ग्रीनपार्क में सबसे पहले पार्किंग की समस्या सामने आई. इसके अलावा स्टेडियम में लगी लाइट का फोकस कम पाया गया. दो दिन पूर्व प्रसारण की टीम जब निरीक्षण करने स्टेडियम पहुंची तो उन्होंने सभी लाइट जलवाकर देखा. इसमें उन्होंने लक्स कम पाया। इसके बाद टीम ने अलग से लाइट लगाने के लिए एसोसिएशन से कहा.

कम से कम 2500 होना चाहिए लक्स

स्टेडियम में डे नाइट मैच के लिए मानक के हिसाब से कम से कम 2500 लक्स होना चाहिए. ज्यादा से ज्यादा 3300 लक्स होना चाहिए। लेकिन ग्रीनपार्क स्टेडियम में वर्तमान में महज 2300 लक्स ही है. ऐसे में मैच कैसे होंगे और प्रसारण की टीम को लाइव प्रसारण दिखाने में भी काफी दिक्कत आती है. इसके लिए प्रसारण की टीम ने पहले एक-एक कर के चारों तरफ की लाइट जलवाई. इसके बाद चारों लाइटों को एक साथ जलाकर देखा तो उन्हें कई कमी दिखाई दी. ऐसे में UPCA ने कंपनी के लोगों से बातकर लाइट को जल्द ‌ठीक कराने की बात कही.

5 करोड़ में सुधरेंगी लाइट

UPCA के निदेशक रियासत अली ने बताया कि कंपनी ने पूरे पार्क का निरीक्षण किया. इसके बाद उन्होंने लाइट को सुधारने के लिए 5 करोड़ रुपये का खर्च बताया. इस पर एसोसिएशन ने कई और कंपनी से बातचीत की. उन्होंने बताया कि कुछ टॉवर की लाइट टीन शेड के कारण सीधे स्टेडियम में आने में दिक्कत हो रही है. इसके लिए अलग ले लाइट लगवाने के लिए विचार किया जा रहा है. कम से कम पांच से छह लाइट लगवाने के लिए कहा गया है. इसका काम दो दिनों में शुरू हो जाएगा. हालांकि इससे पहले हुए मैच में भी एसोसिएशन ने अलग से लाइट लगवाई थी.

पार्किंग की भी हुई समस्या

अब पार्किंग की भी एक समस्या खड़ी हो गई है क्योकि पहले जो भी मैच हुए थे तब पुराने पवेलियन की तरफ प्रशासन की गाड़ियां व VIP गाड़ियों की पार्किंग होती थी. अब वहां पर स्मार्ट सिटी के तहत कैफे खोल दिया गया है और यह कैफे प्राइवेट होटल को लीज पर दे दिया गया. इसके कारण वह जगह अब पार्किंग के लिए नहीं बची है. आपको बताते दे की जब खेल विभाग की ओर से इसे बनाने के लिए शासन में प्रस्ताव भेजा गया था. उस दौरान UPCA का ओर से इसमें कोई भी आपत्ति नहीं जताई गई थी. लेकिन अब यहां मैच के लिए यह एक बड़ी समस्या बनकर सामने आ गई है. सूत्रों की माने तो इन्हीं छोटे-छोटे कारणों के कारण मैच ग्रीनपार्क से जा रहे हैं.

मैच की नहीं जमा की फीस, शुरू कर दी तैयारी

UPCA इतनी बड़ी लीग कराने जा रही हैं और स्टेडियम की फीस अभी तक नहीं जमा की. इसको लेकर शुक्रवार को जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर ने एसोसिएशन को पत्र जारी कर फीस जमा कराने को कहा. एसोसिएशन ने मैच को कराने के लिए तैयारियां तो तेजी से शुरू कर दी है, मगर फीस की बात आते ही उनके भी होश उड़ गए. एसोसिएशन को प्रति मैच के हिसाब से 31 लाख 25 हजार रुपये फीस देनी होगी. इस हिसाब से एसोसिएशन को राज्य कोश के खाते में 10,31,25000 रुपये जमा करने होंगे.

जिलाधिकारी ने की बैठक

जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर ने शनिवार को एसोसिएशन के दो पदाधिकारियों के साथ बैठक की. पदाधिकारियों ने फीस माफ करने की मांग की. इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि मेरे हाथ में फीस माफ करना नहीं है. शासन स्तर पर अगर फास माफ करा सकते है तो ठीक है नहीं तो एसोसिएशन को मैच की पूरी फीस जमा करनी पड़ेगी. ऐसा न करने पर लीग के कोई भी मैच ग्रीनपार्क स्टेडियम में नहीं खेले जा सकते है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media