भूपेंद्र पटेल दोबारा बनेंगे गुजरात के सीएम, बैठक में चुने गए विधायक दल के नेता

News

ABC NEWS: गुजरात में बीजेपी की विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री पद के लिए भूपेंद्र पटेल के नाम का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित हो गया है. बैठक में बीजेपी विधायक कनु देसाई ने भूपेन्द्र पटेल के नाम का प्रस्ताव रखा था.

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में आज बीजेपी विधायक की दल की बैठक बुलाई गई थी. इस बैठक में कर्नाटक के पूर्व सीएम येदियुरप्पा और केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा बतौर निरीक्षक शामिल हुए थे. विधायक दल की बैठक में भूपेंद्र पटेल का नाम सर्वसम्मति से पास हो गया है.

सूत्रों के मुताबिक, गुजरात में बीजेपी विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद आज शाम 4 बजे भूपेन्द्र पटेल, सीआर पाटिल के साथ दिल्ली आएंगे. पीएम मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा और बीएल संतोष से मुलाक़ात कर शपथ ग्रहण समारोह का निमंत्रण देने के साथ-साथ गुजरात मंत्रिमंडल में किन-किन चेहरों को शामिल किया जाए इस पर भी चर्चा की जाएगी. इसके बाद गुजरात मंत्रिमंडल पर फाइनल मुहर केंद्रीय नेतृत्व लगाएगा.

पीएम मोदी समेत कई सीनियर नेता होंगे शामिल

भूपेंद्र पटेल का शपथग्रहण समारोह का 12 दिसंबर को होगा. इसमें पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत संसदीय बोर्ड के सभी सदस्य मौजूद रहेंगे.

बीजेपी ने 156 सीटें जीतकर बनाया रिकॉर्ड

गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी ने 156 सीटें जीतकर सरकार बनाई है. ये सिर्फ बीजेपी ही नहीं, बल्कि किसी भी राजनीतिक पार्टी का अब तक का सबसे बेहतरीन रिकॉर्ड है. बीजेपी ने इससे पहले 2002 में 127 सीटें जीती थीं. तब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे. ये वो साल था जब गुजरात में दंगे हुए थे.

कांग्रेस ने जीती थीं 149 सीटें

इससे पहले 1985 के चुनाव में कांग्रेस ने 149 सीटों पर जीत हासिल की थी. ये कांग्रेस का अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन था, लेकिन इसके बाद से कांग्रेस हर बार हारती ही रही और कभी सरकार नहीं बना सकी.

बीजेपी ने ये रिकॉर्ड भी बनाया

गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी की ये 7वीं जीत है. बीजेपी 1995 से अपने दम पर सरकार चला रही है. इसके बाद 1998, 2002, 2007, 2012, 2017 और अब 2022 में भी बीजेपी की ही जीत हुई.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media