भरभराकर गिरी बालकनी: रथयात्रा देख रहे छत पर खड़े लोग गिरे, एक की मौत, 11 घायल

News

ABC NEWS: गुजरात के अहमदाबाद में जगन्नाथ रथ यात्रा के दौरान एक दो मंजिला इमारत की बालकनी गिर गई जिसमें 8 लोग घायल हो गए. बताया जा रहा है कि बालकनी में रथ यात्रा को देखने के लिए क्षमता से ज्यादा लोग जुट गए थे. ये घटना दरियापुर इलाके में हुई है. हालांकि बालकनी से गिरे लोगों को मामूली चोट ही आई है.

बता दें कि आज ओडिशा के पुरी सहित देश के कई हिस्सों में जगन्नाथ रथ यात्रा निकाली जा रही है. गुजरात के अहमदाबाद में भी ये यात्रा निकलती है. भगवान जगन्नाथ की 146वीं रथयात्रा में अहमदाबाद में गृह मंत्री अमित शाह ने अपने पूरे परिवार के साथ पूजा-अर्चना की.

नगर यात्रा पर निकलते हैं भगवान
ऐसी मान्यता है कि इस यात्रा में भगवान जगन्नाथ, उनकी बहन सुभद्रा और भाई बलभद्र रथ में सवार होकर नगर यात्रा पर निकलते हैं. पुरी के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी रथ यात्रा अहमदाबाद में ही निकलती है.

इसकी तैयारी महीनों से चल रही थी. 30 किलोमीटर की रथ यात्रा की सुरक्षा में 25 हजार पुलिस जवान और अधिकारी लगाए गए हैं. सुबह करीब 7 बजे गुजरात के सीएम भूपेंद्र भाई पटेल ने रथ यात्रा की शुरुआत की है.

भक्तों की भीड़ खींचती है रथ 
पुरी समेत देश भर में जहां भी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली जाती है उस रथ को भक्तों की भीड़ अपनी ताकत से खींचती है. विशाल, आकर्षक भगवान का रथ उत्तर में दो मील दूर गुंडिचा मंदिर के लिए रवाना होती है.

इस रास्ते में भगवान जगन्नाथ, नंदीघोष का रथ एक मुस्लिम भक्त सालबेगा के श्मशान के पास उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए इंतजार करता है. गुंडिचा मंदिर से वापस जाते समय, तीन देवता मौसी मां मंदिर के पास थोड़ी देर के लिए रुकते हैं और पोडा पीठ का प्रसाद चढ़ाया जाता है. सात दिनों के प्रवास के बाद, देवता अपने निवास पर लौट आते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media