हवा में काफी नजदीक आए एयर इंडिया-नेपाल एयरलाइंस के विमान, हादसा टला, हुआ एक्शन

News

ABC News: एयर इंडिया और नेपाल एयरलाइंस के बीच हुए एक हालिया विवाद त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट के एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को अगल आदेश तक पद से हटा दिया गया है. नेपाल के नागरिक उड्डयन विभाग ने यह कार्रवाई की है. बीती 24 मार्च को एयर इंडिया और नेपाल एयरलाइंस की फ्लाइट्स हवा में आपस में टकराने से बच गईं थी. विमानों के वार्निंग सिस्टम की वजह से बड़ा हादसा टला था.

दरअसल, बीते शुक्रवार को एक बड़ा हादसा उस वक्त टल गया था, जब एयर इंडिया और नेपाल एयरलाइंस का एक विमान बीच हवा में काफी करीब आ गए थे. हालांकि, चेतावनी प्रणाली ने पायलटों को सतर्क किया, जिससे समय पर कार्रवाई की जा सकी और हादसे को टालने में कामयाबी हाथ लगी. नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएएन) ने लापरवाही के लिए हवाई यातायात नियंत्रक विभाग के दो कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है. शुक्रवार की सुबह मलेशिया के कुआलालंपुर से काठमांडू आ रहा नेपाल एयरलाइंस का विमान और नई दिल्ली से काठमांडू आ रहा एयर इंडिया का विमान बहुत कही करीब आ गए थे. एयर इंडिया का विमान 19,000 फुट से नीचे उतर रहा था, जबकि नेपाल एयरलाइंस का विमान उसी स्थान पर 15,000 फुट की ऊंचाई पर उड़ रहा था. रडार पर यह दिखाने के बाद कि दोनों विमान करीब हैं, नेपाल एयरलाइंस का विमान 7,000 फीट नीचे उतर गया. नागर विमानन प्राधिकरण ने मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय जांच समिति का गठन किया है. सीएएएन ने उन दो अधिकारियों को निलंबित कर दिया है, जो घटना के समय कंट्रोल रूम के प्रभारी थे. एयर इंडिया की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media