58 करोड़ कैश, 32 किलो सोना.. महाराष्ट्र में बिजनेसमैन के ठिकानों पर IT के छापे, मिली 390 करोड़ की बेनामी संपत्ति

News

ABC NEWS: केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी के बाद अब आयकर विभाग भी एक्शन में है. बंगाल के बाद महाराष्ट्र में भी आयकर विभाग की छापेमारी में भारी कैश मिला है. महाराष्ट्र के जालना में आयकर विभाग ने स्टील, कपड़ा व्यपारी और रियल एस्टेड डेवलपर के यहां छापेमारी की है, जिसमें बड़ी मात्रा में बेनामी संपत्ति विभाग को मिली है. करीब 390 करोड़ की बेनामी संपत्ति को आयकर विभाग ने जब्त किया है, इसमें 58 करोड़ रुपये कैश, 32 किलो सोना, हीरे-मोती के दाने और कई प्रॉपर्टी के कागजात मिले हैं.

छापेमारी में मिले कैश को गिनने में विभाग को 13 घंटे का समय लगा. इनकम टैक्स ने 1 से 8 अगस्त के बीच यह कार्रवाई की है. आयकर विभाग की नासिक ब्रांच ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया है. राज्य भर के 260 अधिकारी और कर्मचारी इस कार्रवाई में शामिल थे. आईटी की कर्मचारी पांच टीमों में बंटे हुए थे और छापेमारी में 120 से ज्यादा गाड़ियों का इस्तेमाल हुआ.

सुबह 11 से रात 1 बजे तक गिना गया कैश

कपड़ा और स्टील कारोबारी के घर से मिले कैश को जालना के स्थानीय स्टेट बैंक की शाखा में ले जाकर गिना गया. सुबह 11 बजे से कैश गिनने का काम शुरू हुआ था और रात में करीब एक बजे तक कैश गिनने का काम खत्म हुआ. आयकर विभाग को सूचना मिली थी कि जालना के चार स्टील कंपनी के व्यवहार में अनियमितताएं हैं, जिसके बाद आयकर विभाग एक्शन में आया. आईटी की टीम ने घर और कारखानों में छापेमारी की. हालांकि घर में टीम को कुछ नहीं मिला, लेकिन शहर के बाहर फार्महाउस में नकदी और सोना-हीरे समेत कई कागजात बरामद हुए.

बंगाल में यूपी में हुई थी ताबड़तोड़ कार्रवाई

इससे पहले केंद्रीय एजेंसी ईडी की कार्रवाई में पश्चिम बंगाल में पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी की करीबी अर्पिता मुखर्जी के घर से करीब 50 करोड़ रुपये कैश बरामद हुआ था. इसके अलावा कई प्रॉपर्टीज को भी ईडी ने अटैच किया था. इससे पहले कानपुर के एक कारोबारी पीयूष जैन के घर छापेमारी में 197 करोड़ रुपये कैश बरामद किया गया था. इसके अलावा करोड़ों रुपये की दूसरी प्रॉपर्टीज भी अटैच की गई थीं. अभी हाल ही में मध्यप्रदेश के चिकित्सा शिक्षा विभाग में काम कर रहे एक क्लर्क के घर पर हुई EOW की छापेमारी में 85 लाख रुपये कैश बरामद हुआ था. इसके अलावा क्लर्क की अलग-अलग करीब चार करोड़ रुपये की प्रॉपर्टीज के कागजातों को जब्त किया था.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media