कानपुर में 35 साल के 25 ‘युवा पार्षद’ जीते: BJP के 10, सपा के 9 और कांग्रेस के 2 पार्षद सबसे युवा

News

ABC NEWS: ( भूपेंद्र तिवारी ) कानपुर निगम चुनाव में कई चौंकाने वाल आंकड़े सामने आए हैं. इस बार युवा पार्षदों की संख्या नगर निगम के इतिहास में सबसे अधिक रही है. इस बार नगर निगम सदन में एक चौथाई युवा पार्षद बैठेंगे. इसमें 9 महिला और 16 पुरुष युवा हैं. सबसे कम उम्र की जरौली की 23 वर्ष की रिचा द्विवेदी ने जीत दर्ज की है.

सबसे कम उम्र के पार्षदों में शामिल 25 वर्षीय आकर्ष बाजपेई वार्ड 32 रायपुरवा से बीजेपी से जीते हैं.

बीजेपी के युवा पार्षद सबसे अधिक
23 से 35 वर्ष के युवा पार्षदों में भाजपा के 10, सपा के 9, कांग्रेस के 2 और निर्दलीय 4 प्रत्याशी जीते हैं. 24 वर्ष की आयु के नीरज कुरील और वार्ड-50 पनकी से अनुप्रिया दुबे सबसे कम की पार्षद हैं. नीरज भाजपा और अनुप्रिया सपा से चुनाव लड़कर जीती हैं.

वार्ड 87 से 35 वर्षीय सतीश कुमार यादव जीते हैं.

25 वर्ष की आयु में रायपुरवा (32) से आकर्ष बाजपेई भाजपा से चुनाव लड़कर सदन पहुंचे हैं. इसके अलावा वार्ड 103 परेड से फैजान रहमान भी 25 वर्ष की आयु में पार्षद बने हैं. मुस्लिमों में भी सबसे कम उम्र के पार्षद हैं.

सबसे कम उम्र के 6 ब्राह्मण प्रत्याशी जीते
नए सदन में सबसे कम उम्र के 6 ब्राह्मण प्रत्याशी जीत कर सदन पहुंचे हैं जबकि 9 पिछड़ा वर्ग, 5 एससीएसटी और 4 मुस्लिम और 1 सिख समाज से है. नए युवा प्रत्याशी भले ही राजनीति के क्षेत्र में युवा हैं लेकिन इसमें अमनदीप सिंह गंभीर, राजकिशोर यादव, शिवम दीक्षित दोबारा चुनाव जीते हैं.

31 वर्षीय रेनू ने पार्षद पद पर सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। जीत के बाद उनके पति अर्पित ने उन्हें गोद में उठा लिया.

निर्दलीय पार्षद ने दर्ज की बड़ी जीत
वार्ड 45 में निर्दलीय प्रत्याशी रेनू यादव ने इस बार सबसे बड़ी जीत का रिकार्ड बनाया है, रेनू यादव ने भाजपा प्रत्याशी भावना द्विवेदी को 4735 वोट के बड़े अंतर से मात दी. रेनू यादव को मतदान करने वाले लोगों में 70 फीसदी ने पसंद बताया. वार्ड में विजयी रही रेनू को छोड़ सभी आठ प्रत्याशी की जमानत जब्त हो गई. वहीं वार्ड 46 में विजयी प्रत्याशी क्षमा शुक्ला, वार्ड 93 में नवीन पंडित, वार्ड 69 में अरविंद के अलावा अन्य सभी की जमानत जब्त हो गई.

30 वर्षीय कौशिक बाजपेई ने 50 वोटों से जीत दर्ज की है। पहली बार पार्षद बने हैं.

100 से भी कम वोट से जीते
नगर निगम के पार्षद चुनाव में आठ प्रत्याशी ऐसे रहे, जो 100 से भी कम वोट से जीते. सपा की ज्योति ने वार्ड 19 में सबसे छोटी जीत दर्ज की. उन्होंने भाजपा की सीमा को 16 वोट से हराया। वहीं, निर्दलीय प्रत्याशी सुनील, विवेक शर्मा, शुभम वर्मा, सपा प्रत्याशी कौशिक बाजपेई, कांग्रेस प्रत्याशी अजरा बेगम और भाजपा प्रत्याशी सौरभ देव व गोविंद मोहन की जीत का अंतर 100 वोट से भी कम रहा.

वार्ड 66 से 30 वर्षीय अभिनव शुक्ला (गुलाबी शर्ट) ने दर्ज की जीत.

35 वर्षीय शिवम दीक्षित दोबारा जीतकर नगर निगम सदन पहुंचे हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media