परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर रखे जाएंगे 21 द्वीपों के नाम, कार्यक्रम में PM होंगे शामिल

News

ABC News:  पराक्रम दिवस के अवसर पर सोमवार को एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. वहीं, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की एक विज्ञप्ति के अनुसार, सोमवार को पराक्रम दिवस के अवसर पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित एक समारोह में अंडमान और निकोबार के 21 बड़े अनाम द्वीपों का नाम परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के नाम पर रखा जाएगा. नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती 23 जनवरी को हर साल ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाई जाती है.

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के ऐतिहासिक महत्व को ध्यान में रखते हुए और नेताजी सुभाष चंद्र बोस की स्मृति का सम्मान करने के लिए, 2018 में द्वीप की अपनी यात्रा के दौरान रॉस द्वीप समूह का नाम बदलकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप कर दिया गया था. नील द्वीप और हैवलॉक द्वीप का भी नाम बदलकर शहीद द्वीप और स्वराज द्वीप कर दिया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नामकरण समारोह में हिस्सा लेंगे. इस दौरान पीएम नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप पर बनने वाले ‘नेताजी को समर्पित राष्ट्रीय स्मारक के मॉडल’ का भी अनावरण करेंगे. सबसे बड़े अनाम द्वीप का नाम पहले परमवीर चक्र विजेता मेजर सोमनाथ शर्मा के नाम पर रखा जाएगा, जो 3 नवंबर, 1947 को श्रीनगर हवाई अड्डे के पास पाकिस्तानी घुसपैठियों को खदेड़ते हुए कार्रवाई में शहीद हो गए थे. बडगाम की लड़ाई के दौरान उनकी वीरता और बलिदान के लिए उन्हें मरणोपरांत परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था. दूसरे सबसे बड़े अनाम द्वीप का नाम दूसरे परमवीर चक्र पुरस्कार विजेता, सूबेदार और मानद कप्तान (तत्कालीन लांस नायक) करम सिंह के नाम पर रखा जाएगा. उन्होंने 1947 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में अपना परमवीर चक्र अर्जित किया, जहां टिथवाल सेक्टर पर नियंत्रण के लिए लड़ाई लड़ी गई थी. पीएमओ ने कहा कि यह कदम देश के वास्तविक जीवन के नायकों को उचित सम्मान प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री के प्रयासों का हिस्सा है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, “यह कदम हमारे नायकों के लिए एक चिरस्थायी श्रद्धांजलि होगी, जिनमें से कई ने राष्ट्र की संप्रभुता और अखंडता की रक्षा के लिए बलिदान दिया था.”
21 परमवीर चक्र पुरस्कार विजेता
मेजर सोमनाथ शर्मा; सूबेदार और मानद कप्तान (तत्कालीन लांस नायक) करम सिंह, एम.एम.; द्वितीय लेफ्टिनेंट राम राघोबा राणे; नायक जदुनाथ सिंह; कंपनी हवलदार मेजर पीरू सिंह; कैप्टन जीएस सलारिया; लेफ्टिनेंट कर्नल (तत्कालीन मेजर) धन सिंह थापा; सूबेदार जोगिंदर सिंह; मेजर शैतान सिंह; सीक्यूएमएच. अब्दुल हमीद; लेफ्टिनेंट कर्नल अर्देशिर बुर्जोरजी तारापोर; लांस नायक अल्बर्ट एक्का; मेजर होशियार सिंह; द्वितीय लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल; फ्लाइंग ऑफिसर निर्मलजीत सिंह सेखों; मेजर रामास्वामी परमेश्वरन; नायब सूबेदार बाना सिंह; कप्तान विक्रम बत्रा; लेफ्टिनेंट मनोज कुमार पांडे; सूबेदार मेजर (तत्कालीन राइफलमैन) संजय कुमार; और सूबेदार मेजर सेवानिवृत्त (माननीय कप्तान) ग्रेनेडियर योगेंद्र सिंह यादव हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media