पाकिस्तान में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता पर मचा बवाल: 24 साल की मॉडल बनी है विनर; सरकार ने दिए जांच के आदेश

News

ABC NEWS: मिस यूनिवर्स पाकिस्तान नामक प्रतियोगिता को लेकर पड़ोसी देश में बवाल मच गया है. कराची की रहने वाली 24 वर्षीय मॉडल एरिका रॉबिन इसकी विनर बनी हैं. यह इवेंट मालदीव के एक रिजॉर्ट में हुआ, जिस पर पाकिस्तान की केयर टेकर सरकार काफी नाराज हो गई. यहां तक कि उसने जांच के आदेश दे दिए। दरअसल, 24 साल की रॉबिन पाकिस्तान में फैशन मॉडल के तौर पर काम कर रही हैं. 200 कंटेस्टेंट्स में से पांच प्रतियोगियों को फाइनलिस्ट के रूप में चुना गया था. एरिका रॉबिन जिन चार फाइनलिस्टों से प्रतिस्पर्धा कर रही थीं, उनके नाम 24 वर्षीय हीरा इनाम, 28 वर्षीय जेसिका विल्सन, 19 वर्षीय मलिका अल्वी और 26 वर्षीय सबरीना वसीम थे. मिस यूनिवर्स पाकिस्तान से पहले, पांच फाइनलिस्टों ने ‘द पावर इन मॉडेस्टी’ शीर्षक से एक फोटो शूट भी किया था.

रॉबिन ने मिस यूनिवर्स पाकिस्तान का खिताब जीतने के बाद कहा, “मैं पहली बार मिस यूनिवर्स पाकिस्तान बनकर सम्मानित महसूस कर रही हूं और मैं पाकिस्तान की सुंदरता को उजागर करना चाहती हूं.” उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान की एक खूबसूरत संस्कृति है जिसके बारे में मीडिया बात नहीं कर रहा है और इस देश के लोग बहुत उदार, दयालु हैं. उन्होंने अपने मैसेज में कहा, “इसके अलावा, मैं हर किसी को अपने देश का दौरा करने और सबसे शानदार पाकिस्तानी व्यंजनों का स्वाद लेने और हमारी मनमोहक प्रकृति, हमारे बर्फ से ढके पहाड़ों, हमारी हरियाली और हमारे प्रगतिशील परिदृश्यों का पता लगाने के लिए आमंत्रित करना चाहूंगी.”

आखिर क्या है पूरी कंट्रोवर्सी?
दरअसल, मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के लिए जो इवेंट आयोजित किया गया, वह पाकिस्तान की वर्तमान सरकार की बिना इजाजत से हुआ. गुरुवार को एरिका रॉबिन को ‘मिस यूनिवर्स पाकिस्तान’ का ताज पहनाया गया और अब वह इस साल के अंत में अल साल्वाडोर में होने वाली मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करेंगी. मिस यूनिवर्स पाकिस्तान प्रतियोगिता को लेकर वहां की सरकार ने सवाल खड़े किए हैं. कार्यवाहक सूचना और प्रसारण मंत्री मुर्तजा सोलांगी ने सोशल मीडिया पर एक स्पष्टीकरण जारी किया कि पाकिस्तान सरकार और देश का प्रतिनिधित्व देश और सरकारी संस्थानों द्वारा किया जाता है. हमारी सरकार ने ऐसी किसी भी इवेंट के लिए किसी भी गैर-राज्य और गैर-सरकारी व्यक्ति या संस्था को नॉमिनेट नहीं किया है और ऐसे कैसे कोई भी सरकार का प्रतिनिधित्व कर सकता है? वहीं, पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवार-उल-हक काकर ने विदेश मंत्रालय को पाकिस्तान सरकार की मंजूरी के बिना प्रतियोगिता आयोजित करने वाली कंपनी के बारे में यूएई सरकार से संपर्क करने का निर्देश दिया है.

कौन आयोजित करता है मिस यूनिवर्स पाकिस्तान प्रतियोगिता?
मिस यूनिवर्स पाकिस्तान प्रतियोगिता दुबई स्थित युगेन ग्रुप के स्वामित्व वाली एक फ्रेंचाइजी है आयोजित करती है. इसके पास मिस यूनिवर्स बहरीन और मिस यूनिवर्स मिस्र के फ्रेंचाइजी अधिकार भी हैं।मिस यूनिवर्स पाकिस्तान प्रतियोगिता इस साल की मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करने पर सोशल मीडिया पर नाराजगी के साथ विवादों में घिर गई है और सरकार ने इस तरह की प्रतियोगिता और प्रतिनिधित्व के लिए मंजूरी देने से इनकार कर दिया है. मिस यूनिवर्स सौंदर्य प्रतियोगिता सबसे लंबे समय तक चलने वाली ब्यूटी प्रतियोगिताओं में से एक है, और अब यह अपने 72वें वर्ष में है.

समर्थन में भी आवाज की बुलंद
भले ही पाकिस्तान सरकार इस इवेंट के खिलाफ हो, लेकिन वहां के कई लोगों ने समर्थन किया है और अपनी ही सरकार को घेरा है. सामाजिक कार्यकर्ता जोहरा यूसुफ ने कहा कि इंटरनेशनल मंच पर नाम कमाने वाली पाकिस्तानी महिलाओं पर हमला करना आम बात हो गई है। महिलाओं की अंतर्राष्ट्रीय सफलताओं को देश की नैतिकता पर कलंक के रूप में क्यों देखा जाता है? वहीं, डॉन से बात करते हुए, यूसुफ, जो पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग की पूर्व अध्यक्ष हैं – ने कहा कि पहले, मलाला यूसुफजई और शर्मीन चिनॉय की आलोचना की गई, और अब इस युवा महिला को निशाना बनाया जा रहा है. उन्होंने कहा, “यह रवैया स्त्रीद्वेषपूर्ण और निंदनीय है.” पाकिस्तान की एक पत्रकार ने लिखा कि देश सभी का है. हर पाकिस्तानी कहीं भी, कभी भी, पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व कर सकता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media