जुकाम-बुखार में राहत देगा मिक्‍स वेजीटेबल सूप,जानें आसान सी रेसिपी

News

ABC News : ( ट्विंकल यादव ) बरसात के मौसम में मौसमी संक्रमण होना आम बात है. ऐसे में कुछ भी खाने का मन नहीं करता. पर मिक्‍स वेजीटेबल सूप ऐसा टेस्‍टी और हेल्‍दी आइडिया है, जो आपको जुकाम-बुखार में भी राहत देगा. बदलते मौसम में इम्यूनिटी बनाए रखने के लिए गरमा गरम सूप फायदेमंद हो सकते हैं. जानें मानसून के लिए हेल्दी सूप की रेसिपि .

मॉनसून देश भर में अपने पैर पसार चुका है. भारी बारिश और बदलते मौसम का असर अब लोगों की सेहत पर भी देखा जा सकता है. इस मौसम का सबसे ज्यादा असर इम्यूनिटी पर देखने को मिलता है, जिसके कारण इस दौरान बुखार, थकावट, कमजोरी और खांसी-जुखाम जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में अगर एक बाउल हेल्दी सूप मिल जाए, तो इससे बेहतर क्या ही हो सकता है. इस दौरान सब्जियों और हेल्दी. मसालों से भरपूर सूप आपको स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है.

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरा होता है सूप (Healthy soup)

सूप का भरा कटोरा एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइटोकेमिकल्स से भरा होता है। साथ ही इसमें फाइबर भी होता है. सूप में आप अपनी पसंदीदा सब्जियों और फलों को मिला कर उसे और रिच बना सकते हैं. साथ ही स्वाद और पोषण को बढ़ाने के लिए कई लाभकारी जड़ी बूटियों को शामिल कर सकते हैं. मिक्‍स वेजीटेबल सूप की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये कई तरह की सब्जियों को मिलाकर बनाया जाता है. जिससे उन सब्जियों के पोषक आपको मिलते हैं. लो फैट होने के कारण ये वजन भी नहीं बढ़ने देता. मॉनसून में जब आप मौसमी संक्रमण से जूझ रहे होते हैं, तब गर्मागर्म सूप पीना सबसे हेल्‍दी और टेस्‍टी आइडिया साबित होता है.

सामग्री (Mix Vegetable Soup)

गाजर – 1
शिमला मिर्च – 1
1/4 फूल गोभी
हरे मटर के दाने – 1 कप
नींबू – 1
अदरक – 1 टुकड़ा
कार्न फ्लोर – 1 टी स्पून
मक्खन – 1 टी स्पून
काली मिर्च – 1/2 टी स्पून
चिल्ली सास – 1 टी स्पून
हरा धनिया – 1 टी स्पून
काला नमक – स्वादानुसार

मिक्‍स वेजिटेबल सूप बनाने की विधि 

वेजिटेबल सूप बनाने के लिए सबसे पहले सभी सब्जियों को अच्‍छी तरह धो लें. इस मौसम में सब्जियो से भी संक्रमण का खतरा रहता है. उसके बाद उन्हें अच्छी तरह से बारीक़ काट ले. अब एक बर्तन में कॉर्न फ्लौर डालें और पानी में घोल कर एक घोल तैयार करके रख ले.
अब एक पैन लें उसमे मक्खन डालकर गरम करें. उसमे अदरक का पेस्ट डाले साथ ही बारीक़ कटी हुई सभी सब्ज़िया डाले और मिलाएं. हल्की आंच करें और सब्ज़ियों को मक्खन में भूनें. कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें.
2-3 मिनट के बाद सब्ज़ियों में पानी डालें। बना हुआ कॉर्न फ्लौर का घोल डाले और साथ ही काली मिर्च, नमक और चिली सॉस डालकर अच्छे से मिलाएं.
अब सूप को तब तक पकाएं जब तक उसमे उबाल ना आ जाए. जब उबाल आ जाए तो कुछ देर के लिए सूप को पकाएं.
कुछ देर बाद गैस को बंद कर दें. उसे बाउल में निकालें. सूप में निम्बू का रस , हरा धनिया और मक्खन डालकर गरमा गरम परोसे.

इस सूप में मौसम की सभी सब्जियों का इस्तेमैल किया गया है, जो इम्यूनिटी बनाए रखने में मदद करेगी. काली मिर्च और काला नमक पाचन को दुरूस्त रखने में मदद करेंगे और खांसी-जुखाम जैसी समस्याओं से राहत भी देंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media