टॉप एक्ट्रेसेज की लीग में पहुंचीं कियारा अडवाणी, लॉकडाउन के बाद दीं सबसे ज्यादा कामयाब फिल्में!

News

ABC NEWS: ‘सत्यप्रेम की कथा’ के दमदार फर्स्ट वीक कलेक्शन के साथ ये तय हो गया है कि कार्तिक आर्यन और  कियारा अडवाणी के खाते में एक और कामयाब फिल्म जुड़ने जा रही है. जहां कार्तिक बीच में आए कुछेक ठंडी फिल्मों के अलावा, बतौर स्टार अपनी कंसिस्टेंसी दिखाते रहे हैं. वहीं कियारा के लिए मामला थोड़ा अलग है. उनके लिए ‘सत्यप्रेम की कथा’ की कामयाबी, ऊपर जाने की एक और सीढ़ी की तरह है.

कोरोना काल से पहले के बॉलीवुड सीन में, इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेसेज गिनवाने की बात पर जितने नाम लोगों को सबसे पहले याद आते थे, उनमें से ज्यादातर 2010 से पहले डेब्यू करने वाली एक्ट्रेसेज के हैं. जैसे- दीपिका पादुकोण, अनुष्का शर्मा या कटरीना कैफ. 2010 के बाद डेब्यू करने वाली एक्ट्रेसेज में अकेली आलिया भट्ट थीं जिन्हें लोग कई सालों से सबसे कामयाब एक्ट्रेसेज की लिस्ट में शामिल करते आ रहे हैं. लेकिन अब माहौल थोड़ा बदल रहा है.

अब अगर आप बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेज के नाम लोगों से पूछना शुरू करें तो लोग कियारा अडवाणी का नाम लेते भी मिल सकते हैं. इसकी वजह सिंपल है… पिछले कुछ सालों में बड़े पर्दे पर कमाल करने वाली फिल्मों में, आलिया या दीपिका के अलावा जिन चेहरों को सबसे ज्यादा देखा गया है उनमें कियारा भी शामिल हैं. ऊपर से उनका बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड भी बहुत तगड़ा होता जा रहा है.

अपनी साथी एक्ट्रेसेज से आगे 

कियारा अडवाणी, कृति सेनन, भूमि पेडनेकर, दिशा पाटनी और रकुल प्रीत सिंह ने लगभग एक ही समय इंडस्ट्री में कदम रखा था. 2014 की जनवरी में रकुल ने ‘यारियां’ से हिंदी डेब्यू किया. तो मई में कृति की डेब्यू फिल्म ‘हीरोपंती’ और जून में कियारा की पहली फिल्म ‘फग्ली’ रिलीज हुई. सबसे बड़ी फिल्म कृति के नाम रही और सबसे ज्यादा तारीफ कियारा की हुई. 2015 में बॉक्स ऑफिस हिट ‘दम लगाके हईशा’ में क्रिटिक्स की तारीफ़ के साथ भूमि ने डेब्यू किया. और 2016 में बड़ी चर्चा के साथ ‘एम एस धोनी’ से दिशा पाटनी की एंट्री हुई, जो कियारा की दूसरी फिल्म थी.

इन एक्ट्रेसेज में सबसे पहले बड़ी फिल्म कृति सेनन के हिस्से आईं. वो शाहरुख खान की ‘दिलवाले’ और अक्षय कुमार की ‘हाउसफुल 4’ में दिखीं और ‘बरेली की बर्फी’ ‘लुका छुप्पी’ जैसी सोलो हिट्स लेकर आईं. लेकिन उनकी पिछली 5 फिल्मों में से 4 फ्लॉप फिल्में हैं और वरुण धवन के साथ ‘भेड़िया’ ही थोड़ी सक्सेस बटोर पाई. दिशा को ‘बागी 2’ और ‘मलंग’ जैसी हिट्स तो मिलीं मगर वो लॉकडाउन के बाद से थोड़ी गायब सी लगती हैं. हालांकि पिछले साल दिशा की ‘एक विलेन रिटर्न्स’ रिलीज हुई, लेकिन ये फिल्म फ्लॉप हो गई.

भूमि का बॉक्स ऑफिस खाता एक मिक्स बैग है जिसमें हिट्स और फ्लॉप फिल्में लगभग बराबर ही हैं. मगर उन्होंने जैसे मीडियम बजट फिल्मों को ही अपना जोन बना लिया है. जबकि रकुल ने डेब्यू फिल्म के बाद कई साल साउथ की इंडस्ट्रीज में ज्यादा काम किया. बॉलीवुड में 2019 में उन्होंने वापसी की और अजय देवगन की हिट फिल्म ‘दे दे प्यार दे’ में नजर आईं. लॉकडाउन के बाद जिस एक्ट्रेस की सबसे ज्यादा फिल्में आई हैं, वो शायद रकुल हैं. पिछले साल उनकी 4 फिल्में रिलीज हुईं, लेकिन चारों ही बॉक्स ऑफिस पर बड़ी फ्लॉप रहीं.

‘फग्ली’ के समय ही कई रिव्यूज में कियारा के लुक्स और एक्टिंग दोनों की तारीफ हुई. हालांकि, उनकी दूसरी फिल्म डेब्यू के दो साल बाद आई और तीसरी फिल्म ‘मशीन’ बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही. 2014 में डेब्यू करने वालीं कियारा अडवाणी को 2018 तक कोई बड़ी पहचान नहीं मिली. अपनी साथी एक्ट्रेसेज में उन्होंने सबसे लेट धमाका किया, लेकिन ऐसा किया कि कमाल कर दिया.

कियारा की कामयाबी का साल 

2019 की तीसरी सबसे बड़ी फिल्म ‘कबीर सिंह’ में कियारा ने शाहिद कपूर के अपोजिट काम किया. प्रीति के रोल में उन्हें देखने के बाद तो जैसे जनता उनके लिए क्रेजी ही हो गई. इस फिल्म के बाद कियारा की पॉपुलैरिटी ही अलग लेवल की हो गई. इसके बाद कियारा नजर आईं ‘गुड न्यूज’ में, जिसमें उनके साथ अक्षय कुमार, करीना कपूर और दिलजीत दोसांझ भी थे. मगर इन बड़े नामों के बीच भी कियारा का काम नोटिस किया गया. फिल्म भले मल्टीस्टारर थी लेकिन कोई किरदार नेगलेक्ट टाइप नहीं था. ‘गुड न्यूज़’ और ‘कबीर सिंह’ के साथ कियारा, एक ही साल में दो 200 करोड़ कमाने वाली फिल्मों का हिस्सा बनीं. और ये उनका शाइनिंग मोमेंट था.

ओटीटी पर भी मिली सक्सेस 

2020 में लॉकडाउन लगा और थिएटर्स बंद हो गए. जनता की नजरों से फिल्मी सितारे गायब होने लगे. लेकिन ताजी-ताजी कामयाबी का स्वाद ले रहीं कियारा के लिए ये दौर भी एक अच्छी चीज लेकर आया. जिन दो सालों में इंडस्ट्री का हाल सबसे ज्यादा खराब रहा और कई एक्टर्स को लोगों ने स्क्रीन पर देखा ही नहीं, उसी समय कियारा की तीन फिल्में ओटीटी पर बहुत पॉपुलर रहीं. नेटफ्लिक्स की ‘गिल्टी’ (2020) और अमेजन प्राइम की ‘शेरशाह’ (2021) में नजर आईं कियारा को दर्शकों ने खूब पसंद किया.

इन दोनों में बीच वो अक्षय कुमार के साथ ‘लक्ष्मी’ में नजर आईं, जो काफी चर्चित फिल्म थी. कियारा की पॉपुलैरिटी इस दौर में बहुत्तेजी से बढ़ी और सोशल मीडिया पर उनकी फॉलोइंग भी बहुत तगड़ी हो गई. इस बीच लिमिटेड ऑडियंस के साथ चल रहे थिएटर्स में ‘इंदू की जवानी’ भी रिलीज हुई, जिसे बहुत खराब रिव्यू मिले. लेकिन थिएटर्स पर जनता का ध्यान इतना भी नहीं था कि कोई फिल्म की बुराई ही करे!

लॉकडाउन के बाद बेहतरीन रिकॉर्ड 

कियारा की 2019 वाली कामयाबी को, उनकी ओटीटी प्रेजेंस और सोशल मीडिया पॉपुलैरिटी के साथ आगे बढ़ाया ‘भूल भुलैया 2’ (2022) ने. कोविड वाले दौर के बाद खुले सिनेमा हॉल्स में कियारा की नई थिएट्रिकल रिलीज बहुत बड़ी हिट बनी. वर्ल्डवाइड 250 करोड़ रुपये से ज्यादा कलेक्शन करने वाली फिल्म में कार्तिक आर्यन के साथ उनकी जोड़ी को बहुत पसंद किया गया. इसी साल वरुण धवन के अपोजिट ‘जुगजुग जियो’ में कियारा का किरदार भी जनता को पसंद आया.

अब ‘सत्यप्रेम की कथा’ अपने पहले वीकेंड में 38 करोड़ रुपये से ज्यादा कमा चुकी है. 50-60 करोड़ के बजट में बनी बताई जा रही ये फिल्म जल्द ही हिट कहलाने की राह पर है. इसके साथ कियारा लॉकडाउन के बाद कामयाब फिल्मों की हैट्रिक लगा लेंगी. टॉप एक्ट्रेसेज में गिनी जाने वाली आलिया ने जहां लॉकडाउन के बाद से दो हिट फिल्में ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ और ‘ब्रह्मास्त्र’ दी हैं.

दीपिका पादुकोण बॉलीवुड की सबसे बड़ी हिट बन चुकी ‘पठान’ का हिस्सा रही हैं, लेकिन 2020 के बाद बड़े पर्दे पर वो उतनी ज्यादा नहीं दिखीं. टॉप एक्ट्रेसेज में गिनी जाने वालीं कटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा, 2018 में आई बड़ी फ्लॉप ‘जीरो’ में शाहरुख के साथ थीं. और इसके बाद से बड़े पर्दे और कामयाबी से काफी दूर चल रही हैं. और करीना कपूर की पिछली फिल्म, आमिर खान के साथ ‘लाल सिंह चड्ढा’ थी. इस फिल्म का क्या हश्र हुआ ये आपको पता ही होगा!

बॉक्स ऑफिस पर और जनता के बीच सबसे पॉपुलर एक्ट्रेसेज के नाम पर आलिया और दीपिका के साथ जो एक नाम लोगों को झट से याद आता है वो कियारा का है. कियारा अब कुछ बड़े प्रोजेक्ट्स में नजर आने वाली हैं जो उनके स्टारडम का कद और बढ़ा सकते हैं. पैन इंडिया रिलीज ‘गेम चेंजर’ में वो RRR फेम राम चरण के साथ नजर आने वाली हैं. ऋतिक रोशन और जूनियर एनटीआर स्टारर ‘वॉर 2’ में भी कियारा को कास्ट किया जा चुका है.

‘शेरशाह’ के बाद कियारा ‘अदल बदल’ में अपने पति, एक्टर सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ नजर आने वाली हैं. इसके अलावा जो भी नया प्रोजेक्ट अनाउंस होता है, उसमें लीड रोल के लिए कियारा का नाम जरूर चर्चा में आता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media