दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से नवाजी जाएंगी वहीदा रहमान, अनुराग ठाकुर ने किया ऐलान

News

ABC News : ( ट्विंकल यादव )  हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक वहीदा रहमान को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड मिलने जा रहा है ,इंडस्ट्री में अपनी उम्दा अदाकारी से लाखों दिलों को जीतने वाली वहीदा रहमान लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजी जाएंगी. 60- 70 के दशक में वहीदा रहमान ने सिनेमा पर राज किया. उनकी शानदार एक्टिंग, डांस और खूबसूरती के लाखों दीवाने हैं. वहीदा रहमान और देव आनंद की जोड़ी को फैंस खूब पसंद करते थे.

अनुराग ठाकुर ने ट्वीट कर दी जानकारी
केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी है. अनुराग ठाकुर ने लिखा है, ‘मुझे यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी और सम्मान महसूस हो रहा है कि वहीदा रहमान जी को भारतीय सिनेमा में उनके शानदार योगदान के लिए इस साल प्रतिष्ठित दादासाहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है.’

अनुराग ठाकुर ने गिनवाईं वहीदा की उपलब्धियां
अनुराग ठाकुर ने आगे लिखा, “वहीदा जी को फिल्मों में उनकी भूमिका के लिए क्रिटिक्स ने खूब सराहा है. उनकी प्रमुख फिल्मों में ‘प्यासा’, ‘कागज के फूल’, ‘चौदहवी का चांद’, ‘साहेब बीवी और गुलाम’, ‘गाइड’, ‘खामोशी’ समेत कई नाम शुमार हैं. पांच दशक के करियर में उन्होंने अपने हर किरदार को बहुत ही खूबसूरती से निभाया है. उन्हें फिल्म रेशमा और शेरा के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिला है. पद्म श्री और पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित वहीदा जी ने एक भारतीय नारी के समर्पण, प्रतिबद्धता और ताकत का उदाहरण दिया है, जो अपनी कड़ी मेहनत से प्रोफेशनल लाइफ में सफलता हासिल करने में सक्षम है.”

हीदा रहमान ने तेलुगू फिल्मों से एक्टिंग के करियर की शुरुआत की थी. वो फिल्मों में आइटम नंबर ज्यादा किया करती थीं. एक दिन गुरदत्त की नज़र वहीदा रहमान पर पड़ी और उनकी किस्मत बदल गई. वहीदा रहमान को हिंदी फिल्मों में लाने वाले गुरदत्त ही थे. देवानंद के साथ फिल्म सीआईडी से वहीदा रहमान ने डेब्यू किया और फिर प्यासा, कागज के फूल, गाइड, नील कमल, तीसरी कसम, रंग दे बसंती और राम और श्याम जैसी सुपरहिट फिल्में कीं.वहीदा रहमान ने हिंदी फिल्मों के अलावा तमिल, तेलुगू, मलयालम और बंगाली फिल्मों में भी काम किया है. वहीदा रहमान को राष्ट्रीय पुरस्कार, 2 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड, पद्मश्री और पद्म विभूषण जैसे पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media