क्षितिज पर लहराया तिरंगा, राष्ट्रभक्ति के रंग में रंगा Kanpur, देशभक्ति का बिखरा उल्लास

News

ABC News: (रिपोर्ट: सुनील तिवारीस्वतंत्रता दिवस पर कानपुर में उत्साह और उमंग का वातावरण देखा गया. हर तरफ हर्षोल्लास के साथ राष्ट्रध्वज तिरंगा फहराया गया. इस अवसर पर खास से लेकर आम, हर किसी के अंदर देशप्रेम की भावना हिलोंरे मारते हुए देखी गई. जगह-जगह झंडारोहण कर राष्ट्रपर्व के उल्लास का वातावरण देखा गया.

कलेक्ट्रेट में हर्षोल्लास से हुआ झंडारोहण
स्वतंत्रता दिवस पर जिलाधिकारी कार्यालय में हर्षोल्लास के साथ झंडारोहण किया गया. डीएम विशाख जी ने यहां पर राष्ट्रध्वज फहराया. यहां पर नन्हें-मुन्ने बच्चों ने राष्ट्रगान को गाया. डीएम ने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को करतव्य पारायणता का संकल्प भी दिलाया. इस दौरान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और उनके परिजनों को भी सम्मानित किया गया. कलेक्ट्रेट में आयोजित समारोह में भारत—बांग्लादेश बॉर्डर पर अक्टूबर 2021 में ब​लिदान हुए बीएसएफ जवान शैलेंद्र दुबे की पत्नी को नियुक्ति पत्र भी प्रदान किया गया. रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया गया.

फूलबाग में फहराया गया 150 फीट ऊंचा तिरंगा
कानपुर के ह्दयस्थल कहे जाने वाले मालरोड स्थित फूलबाग में 150 फीट ऊंचा तिरंगा फहराया गया. जेसीआई कानपुर के स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर यहां पर हर तरफ सिर्फ देशभक्ति के ही रंग नजर आए. महिलाओं से लेकर पुरूष और बच्चे, सभी पर राष्ट्रभक्ति की खुमारी दिखाई दी. आर्मी बैंड की धुन पर जब 150 फीट ऊंचा तिरंगा फहराया गया, तो हर कोई गर्व की अनुभूति करता हुआ दिखाई पड़ा. जेसीआई पदाधिकारियों ने बताया कि फूलबाग में साल 2017 में 150 फीट ऊंचा तिरंगा फहराया गया था, तब से हर साल यहां पर वृहद स्तर पर स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन किया जाता है. इस दौरान यहां पर नुक्कड़ नाटक से लेकर अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए.

पुलिस लाइन में किया गया झंडारोहण
स्वतंत्रता दिवस पर पुलिस लाइन में पुलिस कमिश्नर बीपी जोगदंड ने झंडारोहण किया. इस दौरान पुलिस कमिश्नर ने सभी अफसरों और कर्मचारियों को कर्तव्य परणायता और बालिका सुरक्षा की शपथ दिलाई .स्वतंत्रता दिवस समारोह में सराहनीय कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों को शासन एवं पुलिस मुख्यालय से प्राप्त मेडल व प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए. पुलिस कमिश्नर ने कहा कि नागरिकों की सुरक्षा के लिए पुलिस हमेशा तत्पर है. किसी भी सहायता के लिए लोग निसंकोच पुलिस के पास जाकर मदद मांग सकते हैं.


सेंट्रल जीएसटी कार्यालय में बनाया गया स्वतंत्रता दिवस
स्वतंत्रता दिवस पर सेंट्रल जीएसटी कार्यालय में भी उत्साह का वातावरण देखा गया. यहां पर सीजीएसटी के प्रधान आयुक्त संदीप पुरी ने झंडारोहण किया. इसके साथ ही देश की आर्थिक उन्नति के बारे में सेंट्रल जीएसटी के कार्यों पर भी चर्चा की गई. प्रधान आयुक्त ने कर्मचारियेां का उत्साहवर्धन करते हुए राष्ट्रहित के कार्यों में पूरी तत्परता से जुटने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि आर्थिक उन्नति के लिए समय से टैक्स भरना बहुत जरूरी है, ऐसे में सभी को अपने अधिकारों के साथ दायित्वों को भी समझना होगा. इस दौरान बेहतर कार्य करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित भी किया गया.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media