Titanic देखने गई पनडुब्बी अटलांटिक में हुई गायब, अरबपति सहित पांच लोग हैं सवार

News

ABC News: टाइटैनिक के मलबे को देखने के लिए लोगों को ले जाने वाली एक छोटी पनडुब्बी गायब हो गई. जानकारी के मुताबिक अपने चालक दल के साथ अटलांटिक महासागर में यह पनडुब्बी लापता हुई है. हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं है पनडुब्बी समुद्र में कहां लापता हुई है.

पनडुब्बी एक बार में पांच लोगों को ले जा सकती है और टाइटैनिक के मलबे तक पूरी तरह से गोता लगाने में लगभग आठ घंटे लगते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, पनडुब्बी को ट्रैक करने के लिए बचाव अभियान चल रहा है. पनडुब्बी बनाने वाली कंपनी ने एक बयान में कहा कि चालक दल को सुरक्षित वापस लाने के लिए सभी विकल्प तलाशे जा रहे हैं. इंटरनेशनल समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक 1912 की टाइटैनिक आपदा के मलबे को देखने के लिए समुद्र के 12,500 फीट (3,800 मीटर) नीचे एक पनडुब्बी गई थी. 2 लाख 50 हजार US डॉलर की इस महंगी यात्रा पर कुल 5 लोग गए हुए थे. लेकिन इन पांच लोगों को ले जाने वाला पनडुब्बी जहाज कनाडा से दूर अटलांटिक में गायब हो गई है. इन पांच लोगों में से एक हैं ब्रिटिश अरबपति और एविएशन कंसल्टेंसी एक्शन एविएशन के अध्यक्ष हामिश हार्डिंग.

उनके सौतेले बेटे के अनुसार वो लापता लोगों में से हैं. दुबई में रहने वाले हार्डिंग ने इस यात्रा पर जाने से पहले सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया था. इसमें उन्होंने लिखा था कि उन्हें मिशन विशेषज्ञ के रूप में टाइटैनिक देखने जाने पर गर्व महसूस हो रहा है. उन्होंने पोस्ट किया, ’40 वर्षों में न्यूफाउंडलैंड में सबसे खराब सर्दी के कारण, यह मिशन पहला कमात्र होने की संभावना है.’ पोस्ट के मुताबिक 2023 में टाइटैनिक के लिए मानवयुक्त मिशन के लिए हम गोता लगाने की कोशिश करने जा रहे हैं. 2016 में, हार्डिंग पूर्व अंतरिक्ष यात्री बज एल्ड्रिन के साथ दक्षिणी ध्रुव गए थे. उस वक्त एल्ड्रिन 86 वर्ष की उम्र में अंटार्कटिक क्षेत्र में पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति बन गए थे. आपको बताते चलें कि ब्रिटिश अरबपति हामिश हार्डिंग ने ही पिछले साल नामीबिया से भारत में आठ चीतों को लाने वाले विमान को उड़ाया था.

हार्डिंग के अलावा शहजादा दाऊद और उसका बेटा सुलेमान इस पनडुब्बी पर सवार थे. उनके परिवार ने पुष्टि की है कि वे बोर्ड पर हैं और लापता हैं. शहजादा दाऊद फर्टिलाइजर, वाहन निर्माण, ऊर्जा और डिजिटल इंजीनियरिंग में निवेश के साथ पाकिस्तान के सबसे बड़े समूहों में से एक एंग्रो कॉरपोरेशन के उपाध्यक्ष हैं. इसके अलावा वो कैलिफोर्निया स्थित एक रिसर्च संस्थान के ट्रस्टी भी हैं. मौजूदा जानकारी के मुताबिक वह अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ ब्रिटेन में रहते है.इसके अलावा 77 वर्षीय फ्रांसीसी खोजकर्ता पॉल-हेनरी नार्गोलेट भी उन पांच लोगों में से एक हैं, जो कि टाइटैनिक के मलबे को देखने के लिए गए हुए थे और अब लापता हैं. वे एक कंपनी के डाइरेक्टर हैं, जो पानी के नीचे रिसर्च करती है. यह वही कंपनी है जो कि टाइटैनिक के मलबे के अधिकारों की मालिक है. पॉल हेनरी नार्गोलेट फ्रांसीसी नौसेना में पूर्व कमांडर रहे हैं. वह एक गोताखोर और एक माइन स्वीपर दोनों के रूप में काम कर चुके हैं.इसके अलावा स्टॉकटन रश भी इस पंडुब्बी पर सवार थे. वो पानी के जहाजों की यूएस-आधारित ऑपरेटिंग कंपनी Oceangate के फाउंडर और सीईओ हैं. रश ने इस साल की शुरुआत में टाइटैनिक के बारे में ब्रिटेन के स्काई न्यूज को बताया था, ‘यह एक आश्चर्यजनक सुंदर मलबा है. आप अंदर देख सकते हैं, हमने नीचे डुबकी लगाई और भव्य सीढ़ी देखी और देखा कि कुछ झूमर अभी भी लटके हुए हैं.’

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media