पीएचडी और बीटेक कर चुके युवक छापते थे नकली नोट, फिल्म और इंटरनेट से सीखा था तरीका

News

ABC NEWS: हाल ही में ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई वेब सीरीज ‘फर्जी’ (Farzi) चारो तरफ सुर्खियां बटोर रही है. बॉलीवुड सुपरस्टार शाहिद कपूर (Shahid Kapoor) और साउथ सिनेमा के दिग्गज कलाकार विजय सेतुपति (Vijay Sethupathi) स्टारर ये सीरीज लोगों के पहली पसंद बन गई है. क्या हो जब ये फिल्म कुछ पढ़े लिखे  पीएचीडी और बीटेक डिग्री धारक युवाओं के लिए मोटिवेशन बन जाए. उत्तर प्रदेश के कानपुर में ऐसा ही मामला सामने आया है. आप भी ये मामला जानकर चौंक जाएंगे. आइए बताते हैं पूरा मामला.

पीएचीडी और बीटेक डिग्री धारक छाप रहे थे नकली नोट
आपने वो गाना तो सुना ही होगा, पापा कहते हैं बड़ा नाम करेगा, बेटा हमारा ऐसा काम करेगा. बेटे को आगे बढ़ाने के लिए वो तन मन धन खर्च करके बेटों को इंजीनियर और पीएचडी की डिग्री  दिलवाई, लेकिन बेटे नकली नोट को छापने का धंधा करने लगे. इसके बाद पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि नकली नोट को छापने का तेजी से चल रहा है. सटीक सूचना पर क्राइम ब्रांच और पुलिस टीमों ने नकली नोट छापने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने मौके से नकली नोट छापने का सामान भी बरामद किया गया है. जानकारी के मुताबिक उनके पास से 4,59,050 रुपये के नकली नोट बरामद किए गए हैं.

आपको बता दें कि गोविंद नगर पुलिस ने मुखबिर की सटीक सूचना पर क्राइम ब्रांच और अन्य टीमों ने एक अभियुक्त विमल सिंह चौहान को पकड़ा. मौके पर जब चेकिंग की गई तो उनके कब्जे से जाली भारतीय मुद्रा बरामद हुई. वहीं, गिरफ्तारी के बाद पूछताछ करने पर आरोपी विमल ने बताया कि उसके दो दोस्त फिरोजाबाद में नकली नोट छापते हैं, जिनका नाम कुंवर सौरभ और छोटू हैं. वही पैसे उपलब्ध कराते हैं और वे लोग फिरोजाबाद में रहते हैं. वह नकली नोट छाप कर प्रदेश के अलग-अलग जनपदों में खपाते हैं.

मामले की जानकारी मिलने के बाद थाना गोविंद नगर और क्राइम ब्रांच की संयुक्त टीम विमल को साथ लेकर जनपद फिरोजाबाद के लिए रवाना हो गई. पुलिस ने दबिश देकर अनुज कुमार और सौरभ सिंह को पकड़ लिया. दोनों ने पुलिस को गोदाम का पता बताया. जहां वह जाली नोट को छापते थे. गोदाम पर प्रिंटर, स्याही, पेपर, एक कांच के ग्लास व कूटचरित भारतीय मुद्रा मिली. पुलिस ने उन तमाम चीजों को मौके पर सील किया. उन्होंने बताया कि यू ट्यूब पर वीडियो और शाहिद कपूर की वेबसीरीज देख कर उन्होंने नकली नोट छापने की योजना बनाई थी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media