Kanpur:अनवरगंज-मंधना ट्रैक की फाइल पहुंची नीति आयोग, नेशनल प्लानिंग ग्रुप लेगा फैसला

News

ABC News: कानपुर शहर के बीच से होकर गुजर रही 16.5 किमी. की अनवरगंज-मंधना रेलवे ट्रैक को एलिवेटेड करने के लिए नीति आयोग अंतिम फैसला लेगा. बुधवार को दिल्ली में नीति आयोग में इसको लेकर अधिकारियों के साथ अहम बैठक होगी. नेशनल प्लानिंग ग्रुप इस पर निर्णय लेगा.

मंगलवार को कमिश्नर डा. राजशेखर ने कैंप ऑफिस में इसको लेकर अहम बैठक की. इसमें पूर्वोत्तर रेलवे से शिल्पी कनौजिया, उप वाणिज्य संचालन प्रबंधक अजय सिंह, उप मुख्य अभियंता निर्माण के साथ कानपुर विकास प्राधिकरण, नगर निगम, पुलिस कमिश्नरेट, जिला प्रशासन, कानपुर मेट्रो, PWD और औद्योगिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया. बैठक में शिल्पी कनोजिया ने बताया कि परियोजना की DPR बनाई जा चुकी है. कल नीति आयोग की बैठक में इसकी वित्तीय बायबिल्टी पर विचार विमर्श किया जाना है. इसीलिए स्थानीय स्टेक होल्डर्स विभाग और औद्योगिक संस्थाओं से इनपुट लिया जाना महत्वपूर्ण है. बैठक में अध्यक्ष कानपुर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष मनीष कटारिया ने सुझाव दिया कि अनवरगंज रेलवे स्टेशन पर रेलवे गुड्स हब बनाया जाए इससे भी रेलवे को वित्तीय लाभ होगा. इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनील वैश्य ने प्रस्ताव किया की रेलवे ट्रैक एलिवेट हो जाने से नीचे का सड़क परिवहन और आसान हो जाएगी और रेलवे पार्सल गोदाम तक इसकी कनेक्टिविटी बढ़ जाने से भी रेलवे को फायदा होगा. कमिश्नर ने बताया कि ट्रैक के एलिवेटेड होने से बीच शहर में मौजूद 16 रेलवे क्रॉसिंग बंद हो जाएंगी. इससे शहर की 20 लाख आबादी को सीधा लाभ पहुंचेगा. योजना की डीपीआर तैयार की जा चुकी है. कल नेशनल प्लानिंग ग्रुप में विशेष सचिव लॉजिस्टिक्स के द्वारा आहूत बैठक में परियोजना का प्रस्तुतिकरण रेलवे के अधिकारियों द्वारा दिल्ली में दिया जाएगा. कमिश्नर ने बैठक में कहा कि परियोजना के अंतर्गत प्रस्तावित नया रेलवे स्टेशन जो की अटल बिहारी रेलवे स्टेशन होगा. वहां तक ई बसों को बड़ी संख्या में कनेक्टिविटी के तौर पर संचालित किया जा सकता है, इससे भी रेलवे को यात्री संख्या बढ़ाने में मदद मिलेगी.

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media