पहले नाक से खून फिर मौत, अज्ञात बीमारी से इस देश में हड़कंप, 200 लोग क्वारंटाइन

News

ABC News: इक्वेटोरियल गिनी में एक अज्ञात बीमारी के फैलने से हड़कंप मच गया है. इस बीमारी से 8 लोगों की मौत हो चुकी है. स्वास्थ्य मंत्री मितोहा ओंडो ओ अयाकाबा ने शुक्रवार (10 फरवरी) को कहा कि सरकार नमूनों का परीक्षण कराने के लिए ठोस कदम उठा रही है. पड़ोसी देश गैबॉन में खून के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं. बीमारी फैलने से रोकने के लिए उपाय किए जा रहे हैं.

अज्ञात रक्तस्रावी बुखार से हुई मौतों के बाद लोगों के बीच भय का माहौल बना हुआ है. इक्वेटोरियल गिनी प्रशासन ने 200 लोगों को क्वारंटाइन किया है. इक्वेटोरियल गिनी के स्वास्थ्य मंत्री अयाकाबा ने जानकारी देते हुए बताया कि 7 फरवरी को अज्ञात बीमारी के संक्रमण की सूचना पहली बार मिली थी. शुरुआती जांच के बाद पता चला कि इस अज्ञात बीमारी के संक्रमण से मरने वालों में वो लोग शामिल थे, जिन्होंने एक अंतिम संस्कार समारोह में हिस्सा लिया था. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक देश के अधिकारियों ने उन दो गांवों के आसपास आवाजाही पर रोक लगा दी, जो सीधे तौर से संक्रमित लोगों से जुड़े हैं. संक्रमण फैलने से रोकने के उपाय किए जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक जिन 200 लोगों को क्वारंटाइन किया गया है, उनमें इस बीमारी के कोई लक्षण दिखाई नहीं दिए हैं. स्वास्थ्य मंत्री अयाकाबा ने टेलीफोन पर न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को जानकारी देते हुए बताया, “हम लस्सा या इबोला जैसे ज्ञात रक्तस्रावी बुखारों को जल्द से जल्द समाप्त करने का प्रयास कर रहे हैं”. इक्वेटोरियल गिनी के पड़ोसी देश कैमरून की भी चिंता बढ़ गई है. कैमरून ने अज्ञात बीमारी के फैलने के खतरे को देखते हुए अपनी सीमा के पास आवाजाही पर रोक लगा दी है. कैमरून के स्वास्थ्य मैलाची मनौदा ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि बीमारी के संक्रमण को लेकर जांच की जा रही है.
बीमारी के क्या हैं लक्षण?
इक्वेटोरियल गिनी में अज्ञात बीमारी से कई लोगों की मौत होने के बाद लोगों में डर का माहौल है तो वही सरकार इसे लेकर गंभीर दिख रही है. इस अज्ञात बीमारी में बुखार और नाक से खून निकलने की शिकायत की गई. इसके साथ ही जोड़ों में दर्द भी होता है. जानकारी के मुताबिक इस बीमारी से संक्रमित लोगों की कुछ ही घंटों में मौत हो सकती है.
WHO ने क्या कहा?
इक्वेटोरियल गिनी की सरकार की ओर से जानकारी दी गई कि उसने की-एनटेम प्रांत के न्सोक नसोमो जिले में पिछले हफ्तों में असामान्य बीमारी के कारण 9 मौतें दर्ज की थी. बाद में आंकड़े को 8 बताया गया और कहा गया कि मौतों में से एक का संबंध इस प्रकोप से नहीं था. डब्ल्यूएचओ के एक प्रवक्ता ने बताया कि एजेंसी ये पता लगाने के लिए नमूनों के परीक्षण का समर्थन कर रही है कि मौतों की क्या वजह हो सकती है. जल्द ही सैंपल टेस्ट के परिणाम सामने आने की संभावना है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media