अमेरिका में भीषण अग्निकांड, टेक्सास के डेयरी फार्म में धमाका, मारी गईं 18 हजार गायें

News

ABC News: अमेरिका में एक हृदय विदारक घटना घट गई जिसमें हजारों गायों की मौत हो गई. घटना के बारे में स्थानीय अधिकारियों की ओर से जानकारी दी गई कि इस हफ्ते की शुरुआत में टेक्सास के एक डेयरी फार्म में बड़ा धमाका हो गया. धमाके में करीब 18,000 गायों की जलने की वजह से मौत हो गई. अमेरिका में आग लगने की वजह से लाखों मवेशियों की जान जा चुकी है. अमेरिका के टेक्सास राज्य के डिमिट टाउन के पास साउथ फोर्क डेयरी में हुए इस धमाके में एक शख्स भी घायल हो गया जिसकी हालत गंभीर बनी हुई है.धमाके के बारे में अधिकारियों का मानना है कि मीथेन गैस की वजह से यह धमाका हुआ होगा.


हालांकि अमेरिका में फार्म में आग लगने की वजह से गायों और अन्य जानवरों के मारे जाने की यह कोई पहली घटना नहीं है. 2018 और 2021 के बीच यानी इन 4 सालों में अमेरिका में आग लगने की घटना की वजह से करीब 30 लाख मवेशियों की मौत हो चुकी है.कास्त्रो काउंटी शेरिफ के ऑफिस ने धमाके के बारे में बताया कि उन्हें सोमवार (00:21 GMT मंगलवार) को शाम करीब 7.21 बजे खेत में आग लगने की जानकारी मिली. ऑफिस की ओर से जारी की गई फोटो में आसमान में काले घने धुएं का विशाल गुबार दिख रहा है. घटना के बाद आपातकालीन सेवा से जुड़े कर्मचारी और पुलिस जब घटनास्थल पर पहुंचे, तो उन्हें वहां पर आग में एक शख्स फंसा हुआ मिला, उसे सुरक्षित निकाल कर अस्पताल में भर्ती करा दिया गया. हालांकि उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है. भीषण आग और दम घुटने से मारे जाने वाली गायों की सही संख्या बता पाना संभव नहीं है, लेकिन शेरिफ ऑफिस ने अनुमान लगाया कि इस आगजनी में 18 हजार गायों की जान चली गई.

स्थानीय समाचार आउटलेट केएफडीए से शेरिफ साल रिवेरा ने कहा कि हादसे में कुछ गायें बच गई हैं, लेकिन उनकी हालत इतनी गंभीर हैं कि उन्हें मारना ही होगा.बीबीसी के अनुसार, वाशिंगटन डीसी स्थित एनिमल वेलफेयर इंस्टीट्यूट  का कहना है कि अगर 18 हजार गायों की मौत के आंकड़े कन्फर्म हो जाते हैं तो 2013 के बाद से आगजनी में मारे गए जानवरों के लिहाज से यह सबसे बड़ी घटना होगी. इंस्टीट्यूट 2013 से इस तरह के हादसों के बारे में आंकड़े रख रही है.एनिमल वेलफेयर इंस्टीट्यूट के अनुसार, साल 2013 से लेकर अब तक फार्म में आग लगने की वजह हादसे में 65 लाख मवेशी मारे जा चुके हैं, जिनमें से करीब 60 लाख मुर्गियां शामिल थीं और इनके अलावा 7,300 गायें भी हादसे का शिकार बनीं. 2018 से लेकर 2021 के बीच, करीब 30 लाख से अधिक मवेशियों की आग लगने की वजह मौत हो गई, इसमें 17 लाख से ज्यादा मुर्गियां मारी गई थीं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media