धोनी और अभिषेक की पैन कार्ड डिटेल से बनाए क्रेडिट कार्ड से कर डाली 21 लाख की शॉपिंग

News

ABC NEWS: साइबर धोखाधड़ी एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है, जो बेहद डराने वाला है. जालसाजों ने कथित तौर पर कई बॉलीवुड अभिनेताओं और क्रिकेटरों के जीएसटी आइडेंटिफिकेशन नंबर्स से पैन डिटेल चुराई, जो ऑनलाइन उपलब्ध हैं, और पुणे स्थित फिनटेक स्टार्टअप ‘वन कार्ड’ से उनके नाम पर क्रेडिट कार्ड बनवाएं और करीब 21 लाख की खरीदारी तक कर डाली. शाहदरा के डीसीपी रोहित मीणा ने कहा कि धोखाधड़ी करने वालों ने अभिषेक बच्चन, शिल्पा शेट्टी, माधुरी दीक्षित, इमरान हाशमी और महेंद्र सिंह धोनी के नाम और डिटेल्स का इस्तेमाल किया. मीणा ने पीटीआई-भाषा से कहा, ”चूंकि मामले की जांच चल रही है, हम इस पर और टिप्पणी नहीं कर सकते.”

जालसाजों ने कर डाली 21 लाख की शॉपिंग
कंपनी को बाद में धोखाधड़ी का पता चला, लेकिन इससे पहले कि जालसाजों ने इनमें से कुछ कार्डों का इस्तेमाल 21.32 लाख रुपये के प्रोडक्ट्स को खरीदने के लिए कर चुके थे. हालांकि मामला सामने आते ही दिल्ली पुलिस ने तुरंत कार्रवाई की और उनमें से पांच को गिरफ्तार कर लिया. दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने बताया कि पुनीत, मोहम्मद आसिफ, सुनील कुमार, पंकज मिशार और विश्व भास्कर शर्मा के रूप में पहचाने गए पांच आरोपियों ने बहुत ही असामान्य तरीके से कंपनी को धोखा देने के लिए करीबी समन्वय से काम किया.

जालसाजों ने इस अनूठे तरीके से किया कांड
सूत्रों ने कहा कि “गिरफ्तारी के बाद, जब उनसे पूछताछ की गई, तो उन्होंने अपने अनूठे तौर-तरीकों का खुलासा किया. वे गूगल से इन हस्तियों के GST डिटेल प्राप्त करते थे। वे अच्छी तरह जानते थे कि GSTIN के पहले दो अंक राज्य कोड हैं और अगले 10 अंक PAN नंबर हैं.

सूत्र ने कहा, “चूंकि मशहूर हस्तियों की जन्म तिथि गूगल पर उपलब्ध है, ये दो चीजें- पैन और जन्म तिथि – पैन डिटेल को पूरा करती हैं. उन्होंने पैन कार्ड को धोखे से उस पर अपनी खुद की तस्वीर लगाकर फिर से बनवाया ताकि वीडियो वेरिफिकेशन के दौरान , उनका लुक पैन/आधार कार्ड पर उपलब्ध फोटो से मेल खाए.” उदाहरण के लिए, अभिषेक बच्चन के पैन कार्ड में उनका पैन और जन्मतिथि थी, लेकिन आरोपियों में से एक की तस्वीर थी.

उन्होंने इसी तरह से अपने आधार डिटेल में फर्जीवाड़ा किया. यह जानकारी मिलने के बाद उन्होंने क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन किया. वीडियो वेरिफिकेशन के दौरान, उनसे उनकी फाइनेंशियल एक्टिविटीज से संबंधित प्रश्न पूछे गए, जिनका उन्होंने आसानी से जवाब दिया क्योंकि उन्हें CIBIL से ऐसे सभी डिटेल्स मिल गए थे. सूत्र ने बताया कि उन्हें पता था कि इन सेलेब्रिटीज का सिबिल स्कोर अच्छा हो सकता है जिससे उन्हें क्रेडिट कार्ड मिलने की संभावना बढ़ जाएगी.

उन्होंने कहा “इसके अलावा, वे जानते थे कि ऑनलाइन वेरिफिकेशन प्रोसेस अभिषेक बच्चन को फिल्म स्टार के रूप में पहचान नहीं सकती है. इसलिए अभिषेक बच्चन के पैन और आधार डिटेल के साथ आरोपी पंकज मिश्रा की तस्वीर एक कार्ड जारी करने के लिए अच्छी तरह से काम करती है.”

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media