CM योगी बोले- Kanpur औद्योगिक नगरी के साथ बन रहा स्मार्ट, निवेश का किया आह्वान

News

ABC News: वीएसएसडी कॉलेज ग्राउंड में प्रबुद्धजन सम्मेलन को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 388 करोड़ रुपए की 272 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. कानपुर की जनता का आभार व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि डबल इंजन की सरकार कानपुर समेत प्रदेश के विकास की प्रतिबद्धता के लिए काम कर रही है.

उन्होंने कहा कि कानपुर कभी उत्तर भारत के मैनचेस्टर के रूप में विख्यात था. अपने उद्योगों के बदौलत अलग पहचान रखता था, जो देशभर के नौजवानों के लिए रोजगार मुहैया कराता था. लेकिन 70-80 के दशक में कुछ लोगों की बदौलत देश के पांच बड़े महानगरों में गिना जाने वाला कानपुर अराजकता और अव्यवस्था का शिकार हो गया. उन्होंने कहा कि 70 और 80 दशक में कुछ लोगों की नजरें इस शहर को लग गईं. प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में हम कानपुर का छवि बदलने के लिए प्रयासरत हैं. इसके लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से विकास सुनिश्चित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि कानपुर को उसकी पहचान दिलाने के लिए सबसे पहले मोक्षदायिनी को लेकर प्रयास किए गए. उन्होंने कहा कि सीसामउ नाला को जब बंद किया गया तो खुद पीएम मोदी यहां आए थे. नमामि गंगे योजना के लिए सबसे डिफिकल्ट प्वाइंट कानपुर को समझा जाता था, लोगों को भ्रांतियां थी लेकिन आज कानपुर में किए गए प्रयोग का परिणाम है कि प्रयागराज में गंगा अविरल और निर्मल बनी हुई हैं.

जाजमउ के पास एक भी जलीय जीव नहीं बचा था, वहां गंगा जी में फिर से जलीय जीव दिखाई दे रहे हैं. सीएम योगी ने कहा कि कानपुर अब अत्याधुनिक सुविधाओं को लेकर बढ़ रहा है. नमामि गंगे, मेट्रो रेल, डिफेंस कॉरीडोर, स्मार्ट सिटी आदि से कानपुर को बदला जा रहा है. सीएम योगी ने कहा कि मेट्रो के दूसरे और तीसरे फेस का काम जल्द पूरा कर उसका लोकार्पण किया जाएगा. उन्होंने कहा कि डिफेंस कॉरीडोर का कानपुर महत्वपूर्ण केंद्र बिंदु है. कानपुर की औद्योगिक पहचान दिलाने के लिए प्रयासरत हैं. कानपुर और झांसी के बीच में लैंड बैंक विकसित करने की व्यवस्था अनुपूरक बजट में की गई है. यही नहीं, आम जनमानस की सुविधाओं को देखते हुए शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है. निवेशकों के परिश्रम और पुरुषार्थ से शहर स्मार्ट हो रहे हैं. इस दौरान स्ट्रीट वेंडर के लिए बनी योजनाओं का भी उन्होंने उल्लेख किया. आउटर रिंग रोड को लेकर कहा कि इसके आसपास भूमाफियाओं का केद्र न बने बल्कि विकास की योजनाओं का लेकर अगर निवेशक आते हैं, तो उन्हें सहूलियत दी जाएगी. सीएम योगी ने कहा कि आप निवेश करिए, उसको पूरी सुरक्षा उपलब्ध करा रहे हैं. तकनीक समेत सारी व्यवस्थाएं दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि शिक्षा, औद्योगिक निवेश, एमएसएमई समेत अनेक संभावनाएं हैं.समारोह में सबसे पहले सीएम ने मंच पर छात्र अभिनव और आर्य को सम्मानित किया. इसके बाद प्रबुद्ध वर्ग से डॉक्टर, उद्यमी, शिक्षक समेत 51 लोगों को सम्मानित किया.

प्रमिला पांडेय बोलीं- सीएम ने प्रदेश में दिया भय रहित माहौल
समारोह में कानपुर मेयर प्रमिला पांडेय ने कहा कि प्रदेश में पहले भी कई सीएम आए हैं,लेकिन जो भय रहित माहौल प्रदेश में है. वो सिर्फ योगी जी की वजह से है. वहीं, सांसद सत्यदेव पचौरी ने कहा कि योगी जी के नेतृत्व में कानपुर सहित पूरा प्रदेश बदल रहा है. उन्होंने कहा कि गुजरात में मोदी जी के नेतृत्व में विजय का परचम फहराया. पहले उत्तर प्रदेश पिछड़ा प्रदेश था. योगी जी ने अपनी दूरदर्शिता और पक्के इरादे के बाल पर यूपी को विकास के पथ पर आगे बढ़ाया है. विकास के मामले में नंबर दो पर है अब यूपी और ये सिर्फ योगी ने कराया. वहीं, देवेंद्र सिंह भोले ने कहा कि मुख्यमंत्री ने जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में 300 करोड़ का विकास कराया है. यहां मिनी पीजीआई की तरह इलाज होता है. उन्होंने कहा कि कोविड के बाद से यूपी का कोई आदमी भूखा नहीं सोया है, सिर्फ मोदी और योगी की वजह से. यही नहीं,कानपुर विकास की नई इबारत तेजी से लिख रहा है. शहर को समय से पहले मेट्रो की सौगात मिली है. मैंने पचौरी जी के साथ मिलकर कानपुर को विकास की कई सौगात देने के लिए लगातार दिल्ली में प्रयास किया है और आगे भी करेंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media