आसमान में दिखा अद्भुत नजारा, चंद्रमा के नीचे चमकता दिखा शुक्र, लोगों में रहा कौतुहल

News

ABC News: शुक्रवार को आसमान में एक कौतुहल पैदा करने वाला नजारा दिखा. जब रमजान की शाम का चांद निहारने लोग आसमान को ताकने लगे तो यह अद्भुत नजारा दिखा. चांद के ठीक नीचे चमकता तारा देखा गया है. चांद के बिल्कुल करीब तारे जैसी जो रौशनी है वो दरअसल शुक्र ग्रह है. यह खूबसूरत तस्वीर चर्चा विषय बनी हुई है.

परिक्रमा करता हुआ पृथ्वी का उपग्रह चंद्रमा शुक्रवार शाम पृथ्वी के पड़ोसी ग्रह शुक्र के साथ जोड़ी बनाते दिख. हसियाकार मुस्कुराता चंद्रमा के ठीक नीचे सौर मंडल के सबसे चमकीले ग्रह शुक्र ने सभी लोगों का ध्यान खींचा. इस दौरान लोगों ने फौरन इसके फोटो और वीडियो बना लिए. चांद के साथ तारे के ऐसे निराले अंदाज को काफी पसंद किया जा रहा है. नेशनल अवार्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारु ने बताया कि इनमें से वीनस अठ्ठारह करोड़ बावन लाख किलो मीटर दूर था. यह माइनस 3.98 मैग्निट्यूड से चमक रहा था. वहीं, चंद्रमा 3 लाख 79 हजार किलोमीटर दूर था. दूर रहते हुए दस प्रतिशत चमक के साथ था.

सारिका घारु ने बताया कि दूरी में इतना बड़ा अंतर होते हुए भी इनका कोंण पृथ्वी से देखने पर इस प्रकार था कि वे जोड़ी बनाते नजर आ रहे थे. हालाँकि, पृथ्वी और शुक्र ग्रह मीलों दूर हैं. लेकिन जैसा कि वे एक सममित रेखा में एक साथ संरेखित करते हैं. यह सैकड़ों हजारों जिज्ञासु स्काईवॉचर्स के लिए एक पहेली बना देता है. जैसे जैसे खगोलीय पिंड एक दूसरे के करीब चले गए, यह संयोजन एक दुर्लभ दृश्य में दुनिया के कई हिस्सों में दिखाई दे रहा था. शुक्र सौर मंडल के सबसे चमकीले ग्रहों में से एक है, क्योंकि अगर यह 70 प्रतिशत सूर्य के प्रकाश को वापस परावर्तित कर देता है और यह पृथ्वी ग्रह के सबसे निकट भी है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media