यूपी में दूसरे चरण के मतदान में जबरदस्त गिरावट, पहले फेज से भी पांच प्रतिशत कम वोटिंग, गर्मी या कोई और कारण

News

ABC NEWS: यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में जबरस्त गिरावट आई है. पहले फेज से भी बेहद कम वोटिंग हुई है. कुछ सीटों पर तो 50 प्रतिशत का भी आकडा़ं पांच बजे तक पार नहीं हो सका था. पहले चरण में जहां 57 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग हुई थी आज दूसरे चरण में 53 प्रतिशत मतदान भी नहीं हो सका है. कम मतदान ने हर दल के माथे पर शिकन ला दी है. पीएम मोदी, सीएम योगी, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, बसपा प्रमुख मायावती ने लोगों से ज्यादा से ज्यादा मतदान की अपील की थी लेकिन किसी की अपील का कोई असर नहीं दिखाई दिया है.

चुनाव आयोग भी इस बात से संतुष्ट है कि पहले चरण के मुकाबले ईवीएम गड़बड़ी की शिकायतें कम मिली हैं लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी मतदान नहीं बढ़ना उनके लिए भी परेशानी का कारण है. कम मतदान को एक तरफ गर्मी से जोड़ा जा रहा है तो दूसरी तरफ कुछ और भी कारण बताए जा रहे हैं. कुछ इलाकों में अलग अलग समस्याओं के कारण मतदान बहिष्कार की भी खबरें आई हैं.

चुनाव आयोग के अनुसार पांच बजे तक यूपी की आठों लोकसभा सीटों पर 52.64 फीसदी वोट पड़े थे. पहले चरण में पांच बजे तक 57 फीसदी से ज्यादा वोट पड़े थे. माना जा रहा है कि शाम छह बजे तक अभी कुछ बढ़ोतरी होगी. सबसे कम वोटिंग मथुरा में हुई है. यहां पांच बजे तक केवल 46.96 प्रतिशत लोगों ने ही वोटिंग की थी. अलीगढ़ में 54.36 प्रतिशत, अमरोहा में 61.89 फीसद, बागपत में 52.74 फीसद, बुलंदशहर में 54.34 फीसद, गौतमबुद्धनगर में 51.66 फीसद, गाजियाबाद में 48.21 फीसद और मेरठ में 54.62 फीसद मतदान हुआ था.

सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हुआ. दूसरे चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में रामायण धारावाहिक में भगवान राम की भूमिका निभा चुके भाजपा के अरुण गोविल (मेरठ), अभिनेत्री हेमा मालिनी (मथुरा), पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉक्टर महेश शर्मा (गौतमबुद्ध नगर) और अतुल गर्ग (गाजियाबाद) शामिल हैं. इनके अलावा इनमें कांग्रेस के दानिश अली (अमरोहा), राष्ट्रीय लोक दल के राजकुमार सांगवान (बागपत) और समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार व पूर्व सांसद बिजेन्द्र सिंह (अलीगढ़) का नाम भी शामिल है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media